Monday, May 6 2024 | Time 20:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में बीजद के दो विधायकों की विधानसभा सदस्यता रद्द

भुवनेश्वर, 11 अप्रैल (वार्ता) ओडिशा विधानसभा की अध्यक्ष प्रमिला मल्लिक ने दलबदल विरोधी कानून के तहत बीजू जनता दल (बीजद) के दो विधायकों अरविंद धाली और प्रेमानंद नायक को विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया है।
श्री धाली और श्री नायक क्रमशः जयदेव और तेलकोई विधानसभा सीटों से बीजद विधायक थे, जिन्होंने हाल ही में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।
ओडिशा विधानसभा के सूत्रों ने बताया कि अध्यक्ष की कार्रवाई सरकारी मुख्य सचेतक प्रशांत कुमार मुदुली की ओर से 18 मार्च को ओडिशा विधानसभा के सदस्यों (दल-बदल के आधार पर अयोग्यता) नियम, 1978 के नियम 6 के तहत एक याचिका दायर किये जाने के बाद हुई, जिसमें श्री धाली और श्री नायक को अयोग्य घोषित करने की मांग की गयी थी, क्योंकि दोनों ने स्वेच्छा से पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस संबंध में विधानसभा सचिवालय की ओर से बुधवार को एक अधिसूचना जारी की गयी , जिसमें कहा गया है कि दोनों नेताओं की अयोग्यता तुरंत प्रभावी होगी। उन्होंने बताया कि श्री धाली और श्री नायक को सरकारी मुख्य सचेतक की ओर से दायर याचिका पर व्यक्तिगत सुनवाई के लिए विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष उपस्थित होने के लिए कहा गया था, लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए, जिसके कारण सुश्री मल्लिक ने उन्हें तत्काल प्रभाव से पार्टी से अयोग्य घोषित कर दिया।
श्री धाली को भाजपा ने जादेव विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा उन्हें विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने को एकतरफा कार्रवाई बताया है और कहा है कि उन्हें अपनी बात रखने का मौका नहीं दिया गया। उन्होंने मांग की कि अन्य मौजूदा विधायकों के खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई की जाये, जो विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी में शामिल हुए हैं।
श्री नायक ने हालांकि, अध्यक्ष के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि इसका उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि वह पहले ही पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं।
श्री धाली और श्री नायक के अलावा, अन्य तीन मौजूदा विधायक जो विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़कर अन्य राजनीतिक दलों में शामिल हो गये हैं, वे हैं कांग्रेस विधायक खरियार अधिराज पाणिग्रही, बीजद विधायक अथमल्लिक रमेश चंद्र साई और नीलगिरी विधानसभा सीट से भाजपा विधायक सुकांत नायक। श्री पाणिग्रही और श्री नायक पहले ही बीजद में शामिल हो चुके हैं, जबकि श्री साई भाजपा में शामिल हो गए हैं।
राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में बीजद ने श्री पाणिग्रही को खरियार विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है।
यामिनी,आशा
वार्ता
More News
हल्द्वानी दंगा के पीड़ितों को मुआवजा के मामले में हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

हल्द्वानी दंगा के पीड़ितों को मुआवजा के मामले में हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

06 May 2024 | 8:17 PM

नैनीताल, 06 मई (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने हल्द्वानी दंगा पीड़ितों को उचित मुआवजा देने के मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सोमवार को सरकार से जवाब मांगा है।

see more..
image