Sunday, May 5 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सेना के विरोध में चुनाव बहिष्कार पर डटे हजारों ग्रामीणों से डीएम करेंगी पहल

पिथौरागढ़/नैनीताल, 11 अप्रैल (वार्ता) सेना के विरोध में चुनाव बहिष्कार पर डटे पिथौरागढ़ के सीमांत 25 गावों के ग्रामीणों से जिला निर्वाचन अधिकारी रीना जोशी स्वयं पहल करेंगी और मामले का समाधान निकालने का प्रयास करेंगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी की अगुवाई में जिला मुख्यालय में ग्रामीणों के साथ 12 अप्रैल को एक बैठक आहूत की गयी है। जिसमें जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।
बैठक में धारचूला के उप जिलाधिकारी के साथ ही वन, पर्यटन, उद्यान, खेल महकमों के साथ ही कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) के अधिकारी शामिल होंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से सभी अधिकारियों को सभी आवश्यक दस्तावेज साथ लाने के निर्देश दिये गये हैं।
इससे पहले 10 अप्रैल को तहसीलदार चंद्र प्रकाश आर्य की अगुवाई में हुई ग्रामीणों की बैठक बेनतीजा रही थी। ग्रामीणों ने जिला निर्वाचन अधिकारी के बैठक में नहीं आने पर प्रतिरोध जताया था।
उल्लेखनीय है कि पिथौरागढ़ जिले के चीन सीमा से सटे मुनस्यारी के 25 गांवों के ग्रामीणों ने भारतीय सेना के विरोध में चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है। ग्रामीणों की मांग है कि भारतीय सेना को मुनस्यारी के बलाती फार्म और खलिया टॉप से अन्यत्र शिफ्ट किया जाये।
ग्रामीणों का आरोप है कि सेना यहां अपना विस्तार कर रही है और उसके चलते उच्च हिमालयी क्षेत्र की जैव विविधता और पेयजल स्रोत प्रभावित हो रहे हैं। यह भी आरोप सेना के अलावा वन, उद्यान, पर्यटन और खेल महकमे भी इस संवेदनशील क्षेत्र में अवैज्ञानिक हस्तक्षेप कर रहे हैं।
रवीन्द्र सैनी
वार्ता
More News
बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

05 May 2024 | 6:46 PM

कोलकाता, 05 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की चार प्रमुख सीटों मालदा (उत्तर), मालदा (दक्षिण), जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में सात मई को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया।

see more..
image