Saturday, May 4 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


‘चीन सीमा से सेना की शिफ्टिंग के लिए मुख्य सचिव को भेजा जाएगा प्रस्ताव’

पिथौरागढ़/नैनीताल, 12 अप्रैल (वार्ता) चीन सीमा से सटे उत्तराखंड के मुनस्यारी के बलाती फॉर्म से भारतीय सेना को शिफ्ट किए जाने के मामले में प्रशासन और ग्रामीणों के बीच तय किया गया कि शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। साथ ही खलिया टॉप तथा बलाती फार्म में जैव विविधता को हुए नुकसान का मूल्यांकन किया जाएगा।
पिथौरागढ़ की जिलाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में मुनस्यारी के 25 ग्राम पंचायतों की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में भारतीय सेना को दी गई भूमि के हस्तांतरण को रद्द किए जाने के मामले में शासन को प्रस्ताव भेजे जाने पर सहमति व्यक्त की गई तथा बलाती फॉर्म तथा खालिया टॉप क्षेत्र में नये निर्माण पर रोक रहेगी।
यह भी तय किया गया कि 50 वर्षों के भीतर जैव विविधता को हुए नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए पंडित गोविंद बल्लभ पंत पर्यावरण संस्थान अल्मोड़ा, फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट देहरादून, वाडिया रिसर्च इंस्टीट्यूट देहरादून के साथ ही गैर सरकारी संगठन की टीम द्वारा सर्वे कराया जाएगा।
जिला भू- गर्भ अधिकारी को बलाती फॉर्म तथा खलिया टॉप क्षेत्र का भू-गर्भीय सर्वेक्षण करने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही यह भी सहमति बनी कि यहां के पेयजल स्रोतों की भी जांच करायी जाएगी।
तय किया गया कि जिला पर्यटन अधिकारी से अल्पाइन हिमालय क्षेत्र में जाने वाले पर्यटकों के लिए एक गाइड लाइन बनाने के भी निर्देश भी दिए गए।
गौरतलब है कि मुनस्यारी के बलाती और खलिया टाप क्षेत्र से भारतीय सेना को शिफ्ट किए जाने को लेकर ग्रामीणों की ओर से भारतीय सेना को शिफ्ट किए जाने की मांग की जा रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि वर्ष 1999 से चली आ रही मांग पर प्रशासन ने कोई क़दम नहीं उठाया।
इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने आम चुनाव के बहिष्कार की घोषणा कर दी। इससे प्रशासन हरकत में आया और आज जिला निर्वाचन अधिकारी ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर इस मुद्दे पर बात की।
आज बैठक में जोहार सांस्कृतिक संगठन के अध्यक्ष भूपाल सिंह बरफाल, मुख्य सलाहकार भूपाल सिंह लस्पाल सहित जिला पर्यटन अधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, अभियंता, कुमाऊँ मंडल विकास निगम साथ ही भारतीय सेना के अधिकारी भी मौजूद रहे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
उत्तराखंड में अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिरने से पांच लोगों की मौत

उत्तराखंड में अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिरने से पांच लोगों की मौत

04 May 2024 | 11:20 AM

देहरादून, 04, मई (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून में मसूरी मार्ग पर शनिवार सुबह एक अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिर जाने से उसमें सवार चार युवकों और एक युवती की मौत हो गई जबकि एक युवती को गंभीर अवस्था में अस्पताल ले जाया गया।

see more..
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image