Sunday, May 5 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीकांत जेना बालेश्वर से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

भुवनेश्वर, 14 अप्रैल (वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस नेता श्रीकांत जेना ओडिशा की बालेश्वर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।
कांग्रेस ने हाल ही में पार्टी में लौटे श्री जेना पर भरोसा जताया है और उन्हें बालेश्वर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है। ओडिशा में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को कांग्रेस द्वारा घोषित नौ नामों में श्री जेना का भी नाम शामिल है। इनमें दो महिलाओं के नाम भी शामिल हैं, पूर्व महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता बेहरा (ढेंकनाल) और सुचरातिया मोहंती (पुरी) से चुनाव मैदान में हैं।
इसके साथ ही कांग्रेस ने अब तक ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से 17 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राज्य में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने सभी 21 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।
चार बार सांसद रहे श्री जेना दो बार कटक से और एक बार जनता दल के टिकट पर केंद्रपाड़ा से लोकसभा के लिए चुने गये। वह आखिरी बार 2009 में कांग्रेस के टिकट पर बालेश्वर लोकसभा सीट से चुने गये थे।
श्री जेना पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रकुमार गुजराल और श्री एच डी देवेगौड़ा के मंत्रालयों में संसदीय मामलों और पर्यटन के लिए कैबिनेट मंत्री रहें। वह तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के मंत्रालय में रसायन और उर्वरक, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे। वह वीपी सिंह मंत्रालय में लघु उद्योग, कृषि और ग्रामीण उद्योग के केंद्रीय राज्य मंत्री भी थे।
वह बारी-डेराबिसी विधानसभा क्षेत्र से तीन बार ओडिशा विधानसभा के लिए भी चुने गये और राज्य मंत्रिमंडल में कई महत्वपूर्ण विभाग संभाले।
बालेश्वर में श्री जेना का मुकाबला पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी और लेखाश्री सामंतसिंघर से होगा।
कांग्रेस ने भारक लोकसभा सीट से पूर्व सांसद अनंत सेठी को भी मैदान में उतारा है। श्री सेठी 2009 के चुनाव में भद्रक से लोकसभा के लिए चुने गये और 2004 से 2009 तक ओडिशा विधानसभा के सदस्य रहे।
इसी तरह, कांग्रेस ने नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष यासिर नवाज को भुवनेश्वर लोकसभा सीट से और तीन बार के विधायक रबींद्र कुमार सेठी को जगतसिंहपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी द्वारा घोषित अन्य नामों में आंचल दास (जाजपुर), मोहन हेम्ब्रम (क्योंझर), और सिद्धार्थ स्वरूप दास (केंद्रपाड़ा) शामिल हैं।
श्री जेना को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 2019 में कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था। वह पांच साल के अंतराल के बाद मार्च 2024 में कांग्रेस में लौट आये हैं।
यामिनी,आशा
वार्ता
image