Sunday, May 5 2024 | Time 21:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में लोगों के संवैधानिक अधिकारों को कुचला जा रहा है:बिष्ट

दार्जीलिंग 14 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार व सांसद राजू बिष्ट ने आरोप लगाया कि राज्य में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस के शासनकाल में हमारे संवैधानिक अधिकारों को कुचला जा रहा है।
श्री बिष्ट रविवार को भाजपा की ओर से भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 133वीं जयंती मनाने के लिए आयोजित एक समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस आयोजन में दार्जिलिंग पहाड़ियों, तराई और डुआर्स के लोगों ने भी भाग लिया। यूनाइटेड इंडिजिनस गोरखा कम्युनिटी फोरम ने भी समारोह आयोजित करने में प्रमुख योगदान दिया।
उन्होंने कहा कि डा.अंबेडकर ने संविधान सभा के अध्यक्ष के रूप में भारतीय संविधान पर अपनी विशिष्ट छाप छोड़ी। उन्होंने समाज में असमानता, भेदभाव और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अस्पृश्यता के उन्मूलन, समाज में सभी प्रकार के भेदभाव के उन्मूलन और सभी के लिए धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए संविधान में प्रावधान शामिल किए। उन्होंने सामाजिक समावेशन और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों के विकास के लिए ठोस कदम उठाए, जिसके लिए हम हमेशा उनके आभारी रहेंगे।
श्री बिष्ट ने कहा कि अफसोस की बात है कि भारत का संविधान लागू होने के साढ़े सात दशक बाद भी हमारे क्षेत्र के लोग संविधान की ओर से प्रदत्त अधिकारों और प्रावधानों से अभी भी वंचित हैं। पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से अपनाई गई भेदभावपूर्ण नीतियों के तहत, पहले मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के तहत और अब तृणमूल शासन के तहत, हमारे संवैधानिक अधिकारों को कुचल दिया गया है।
उन्होंने कहा कि यह लगातार पश्चिम बंगाल सरकार की नीचता है कि हमारे क्षेत्र के लोग आज भी संघर्ष कर रहे हैं व संविधान द्वारा उन्हें दिए गए अधिकारों की मांग कर रहे हैं। हमारे चाय बागान श्रमिक, सिनकोना उद्यान श्रमिक, वन ग्रामीण और जो लोग डीआई फंड भूमि में रहते हैं, वे अपने परजा पट्टा भूमि अधिकारों को पुनः प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हमारे लोगों को संविधान द्वारा प्रदत्त सामाजिक एवं आर्थिक समानता के अवसरों का लाभ नहीं मिला है। अनुसूचित जाति और जनजाति को वह दर्जा, अधिकार और सुविधाएं नहीं मिली हैं जिसके वे हकदार हैं।
उन्होंने कहा कि यही कारण है कि डॉ. अम्बेडकर के विचार और आदर्श आज बहुत महत्वपूर्ण हैं। उनके विचारों और जिस भारतीय संविधान की उन्होंने वकालत की, उसके आधार पर हमारे क्षेत्र के लोगों को न्याय मिलेगा।
श्री बिष्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में दार्जिलिंग पर्वत, तराई और डुआर्स के लोगों को संवैधानिक समाधान मिलेगा। यह एक और स्टॉप-गैप उपाय नहीं होगा। यह एक समाधान होगा, जो हमारे लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा। यह सुनिश्चित करेगा कि एससी, एसटी और महिलाओं के प्रतिनिधित्व सहित सभी संवैधानिक प्रावधानों को लागू किया जाए। भाजपा संविधान में परिलक्षित डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी के सिद्धांतों और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध है।
सं.संजय
वार्ता
More News
बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

05 May 2024 | 6:46 PM

कोलकाता, 05 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की चार प्रमुख सीटों मालदा (उत्तर), मालदा (दक्षिण), जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में सात मई को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया।

see more..
image