Sunday, May 5 2024 | Time 12:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आम चुनाव: भारत-नेपाल सीमा मंगलवार से रहेगी बंद

नैनीताल, 15 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उत्तराखंड से सटी भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा मंगलवार 16 अप्रैल से तीन दिन बंद रहेगी। इस दौरान सीमा पर आवाजाही ठप रहेगी।
उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है। प्रदेश में 17 अप्रैल पांच बजे से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत सुरक्षा की खातिर भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है।
भारत-नेपाल समन्वय समिति की 19 मार्च को हुई बैठक में भी आम चुनाव की खातिर पिथौरागढ़ और चंपावत जिले से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा को बंद करने का निर्णय लिया गया था। निर्वाचन आयोग की ओर से बकायदा अधिकारियों को इसके लिये निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
इसके तहत अंतरराष्ट्रीय सीमा मंगलवार 16 अप्रैल शाम पांच बजे से पूरी तरह से बंद हो जायेगी और इसके बाद 19 अप्रैल को मतदान संपन्न होने के बाद शाम पांच बजे खुल पायेगी। इस दौरान सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। किसी तरह की आवाजाही नहीं हो पायेगी।
चंपावत के जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत पांडे के अनुसार मेडिकल इमरजेंसी हेतु सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) 57वीं वाहिनी के कमांडेंट एवं अन्य कार्यों के लिये उप जिलाधिकारी पूर्णागिरी, टनकपुर एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी टनकपुर को अधिकृत किया गया है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image