Sunday, May 5 2024 | Time 00:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बीकेटीसी ने ऑनलाइन पूजा बुकिंग शुरू की

देहरादून, 15 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सोमवार से इस वर्ष ऑनलाइन होने वाली पूजा की बुकिंग शुरू कर दी और राज्य के पर्यटन विभाग ने भी चारधाम हेतु तीर्थयात्रियों का पंजीकरण शुरू कर दिया।
बीकेटीसी के मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) योगेन्द्र सिंह ने बताया कि श्रद्धालुजनों की सुविधा को देखते हुए अपने आधिकारिक वेबसाइट बदरीनाथ-केदारनाथडॉटजीओवीडॉटआईएन पर ऑनलाइन पूजाओं की बुकिंग आज से आगामी 30 जून तक के लिए शुरू की गयी है। उन्होंने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम की पूजाओं में मुख्य रूप से भगवान बदरी विशाल की ब्रह्म मुहूर्त में होने वाली महाभिषेक एवं अभिषेक पूजा के अलावा, वेद पाठ, गीता पाठ, विष्णु सहस्र नामावली, तथा सायंकालीन स्वर्ण आरती, चांदी आरती, गीत गोविंद पाठ, भगवान बदरी विशाल की शयन आरती एवं दीर्घकालिक अवधि की पूजायें शामिल है।
उन्होंने बताया कि इसी तरह श्री केदारनाथ मंदिर में षोडशोपचार पूजा-अर्चना, रूद्राभिषेक तथा सायं कालीन आरती सहित दीर्घकालिक पूजायें शामिल है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, श्रद्धालुजन स्वेच्छा से ऑनलाइन दान भी कर सकते है।
दूसरी ओर, बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डाॅ. हरीश गौड़ के अनुसार पिछले यात्रा वर्ष 2023 में श्री बदरीनाथ धाम में 19,700 लोगों ने ऑनलाइन पूजा की बुकिंग करायी थी जबकि श्री केदारनाथ हेतु 20,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन पूजाओं की बुकिंग की थी। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन दान भी दिया था।
सुमिताभ.उप्रेती
वार्ता
More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image