Saturday, May 4 2024 | Time 19:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ममता ने दी भूख हड़ताल पर जाने की धमकी

कोलकाता, 15 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को निशाना बनाने वाली केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग को लेकर सोमवार को भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और भगवा ब्रिगेड का ‘पक्ष’ लेने के लिए चुनाव आयोग (ईसीआई) की आलोचना की।
सुश्री बनर्जी ने राज्य में एक भी दंगा होने पर चुनाव आयोग के बाहर भूख हड़ताल करने की धमकी दी। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार में पार्टी उम्मीदवार के पक्ष में चुनाव प्रचार को संबोधित करते हुए, उन्होंने जरूरत पड़ने पर 55 दिनों के लिए ईसीआई कार्यालय के बाहर भूख हड़ताल करने की धमकी दी।
सुश्री बनर्जी ने दोहराया,“अगर मैं किसानों के लिए (सिंगूर में) 26 दिनों तक उपवास कर सकती हूं, तो मैं ईसीआई कार्यालय के बाहर 55 दिनों तक भूख हड़ताल भी कर सकती हूं।”
उन्होंने भाजपा नेताओं पर कथित तौर पर विपक्ष को जेल में डालने की धमकी देने का भी आरोप लगाया।
उन्होंने कहा,“आज भी, सिर्फ भाजपा के निर्देश पर मुर्शिदाबाद के पुलिस उपमहानिरीक्षक को बदल दिया गया। अब, अगर मुर्शिदाबाद और मालदा में दंगे होते हैं, तो जिम्मेदारी चुनाव आयोग की होगी। भाजपा दंगे और हिंसा भड़काने के लिए पुलिस अधिकारियों को बदलना चाहती थी।” उन्होंने कहा,“अगर एक भी दंगा होता है, तो ईसीआई जिम्मेदार होगा क्योंकि वे यहां कानून व्यवस्था की देखभाल कर रहे हैं।”
तृणमूल सुप्रीमो ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह 55 दिनों तक चुनाव आयोग कार्यालय के बाहर भूख हड़ताल करेंगी।
उन्होंने यह भी कहा कि आयकर अधिकारियों ने रविवार को छापेमारी की और ट्रायल रन से पहले उनके (राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी) हेलिकॉप्टर की तलाशी ली, लेकिन कुछ नहीं मिला।
सुश्री बनर्जी ने पार्टी के हवाले से एक बयान में कहा,“उन आयकर अधिकारियों ने दावा किया कि हमारे पास इनपुट थे कि हेलिकॉप्टर में पैसा और सोना है, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला।”
उन्होंने पूछा,“हम ऐसे कृत्यों में शामिल नहीं होते हैं। यह भाजपा है जो ऐसा करती है और क्या किसी केंद्रीय सुरक्षा अधिकारी ने भाजपा नेताओं के हेलीकॉप्टरों की जांच करने की हिम्मत की?” उन्होंने भाजपा पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने और चुनावों में ‘सभी राजनीतिक दलों को समान अवसर नहीं देने’ का भी आरोप लगाया।
उन्होंने कहा,“ भाजपा चुनाव के पहले चरण से कुछ दिन पहले हमारे नेताओं को गिरफ्तार करने के लिए एनआईए का इस्तेमाल कर सकती है ताकि उन्हें खुली छूट मिल सके।”
संजय
वार्ता
image