Friday, May 3 2024 | Time 13:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चुनाव आयोग मोदी के खिलाफ माकपा की शिकायत पर नहीं कर रहा कार्रवाई: येचुरी

कोझिकोड़ 18 अप्रैल (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कथित रुप से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने वाले बयानों के खिलाफ दर्ज शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की है।
श्री येचुरी ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के भाषणों का उद्देश्य साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण को तेज करना है और यह भाषण में स्पष्ट सुनायी दे रहा है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में दो दिन पहले माकपा ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी।
उन्होंने बुधवार से ''दूरदर्शन लोगो'' को भगवा रंग में बदलने के केंद्र सरकार के कदम की भी आलोचना की। उन्होंने भाजपा सरकार पर भारतीय झंडे का रंग बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया।
माकपा महासचिव ने कहा कि छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में माओवादी समस्या एक राजनीतिक मुद्दा है और उनकी विकास समस्याओं को राजनीतिक रूप से हल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसे कानून-व्यवस्था का मुद्दा नहीं माना जाना चाहिए और माओवादियों से बंदूक की नोक से नहीं लड़ा जाना चाहिए।
श्री येचुरी ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केरल यात्रा से लोकसभा चुनाव के नतीजों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) केरल में खाता भी नहीं खोल पायेगा। यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और माकपा के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के बीच है।”
उन्होंने कथित यूडीएफ कार्यकर्ताओं द्वारा के के शैलजा के खिलाफ साइबर हमले के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में साइबर हमले की निंदा की और कहा, ''वडकारा संसदीय क्षेत्र के एलडीएफ उम्मीदवार केके शैलजा के खिलाफ साइबर हमले को लोकसभा चुनावों में उनकी जीत का प्रमाण माना जाता है।''
उन्होंने राजनीतिक नेताओं की छवि खराब करने के उद्देश्य से ऐसी दुर्भावनापूर्ण साइबर रणनीति की निंदा करने में एकजुटता की अपील की और चुनाव अभियानों में इस तरह प्रवृत्ति के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने सभी राजनीतिक कार्यकर्ताओं द्वारा राजनीतिक नैतिकता मानकों को बनाए रखने के महत्व पर भी जोर दिया।
इस बीच, सुश्री शैलजा की शिकायत के मद्देनजर मट्टनूर पुलिस ने कोझिकोड जिले के नादुवन्ना के के एम मिलहाज के खिलाफ उनकी तस्वीर से छेड़छाड़ करने और उसे फेसबुक पर अश्लील शब्दों के साथ पोस्ट करने का मामला दर्ज किया है।
जांगिड़, उप्रेती
वार्ता
image