Friday, May 3 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय में साढ़े नौ बजे तक 13.30 प्रतिशत मतदान

शिलांग, 19 अप्रैल (वार्ता) मेघायल में शुक्रवार सुबह साढ़े नौ बजे तक करीब 13.30 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
इन मतदाताओं ने शिलांग और तुरा संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने के इच्छुक 10 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए अपने वोट डाले।
मतदाता सुबह सात बजे मतदान के लिए प्रवेश की अनुमति देने से पहले 3,512 मतदान केंद्रों पर कतार में लग गए।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बी.डी.आर. तिवारी ने कहा कि शिलांग लोकसभा सीट पर 15.41 प्रतिशत, जबकि तुरा लोकसभा सीट पर 9.73 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
श्री तिवारी ने यूनीवार्ता से कहा , “हम चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उत्साह देख सकते हैं और मतदाता सुबह छह बजे से ही मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े हो गए हैं।”
उन्होंने कहा कि किसी भी राजनीतिक दल की ओर से धमकी या धमकी की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।
उन्होंने बताया कि मतदान के सुचारू संचालन के लिए कुल 14048 मतदान कर्मी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 40 कंपनियां तैनात की गई हैं। प्रदेश में कुल 22,26,567 मतदाता हैं, जिनमें 10,99,517 पुरुष और 11,27,047 महिलाएं हैं, जबकि तीसरे लिंग के तीन मतदाता हैं। पहली बार मतदाताओं की कुल संख्या 31,247 है।
शिलांग लोकसभा सीट के लिए छह उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें वर्तमान कांग्रेस सांसद विंसेंट एच पाला लगातार चौथी बार फिर से चुनाव मैदान में हैं।
तुरा लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में चार उम्मीदवार हैं। इस सीट पर नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की अगाथा के संगमा सांसद है।
मुख्यमंत्री और एनपीपी के राष्ट्रीय प्रमुख कॉनराड संगमा खुद गाड़ी चलाकर मतदान केंद्र पहुंचे और अपना वोट डालने के लिए ढाई घंटे तक इंतजार किया।
मुख्यमंत्री मतदाताओं के बीच जाने की उम्मीद के साथ सुबह 6:30 बजे वालबाकग्रे मतदान केंद्र पहुंचे, लेकिन वोट डालने के लिए उन्हें ढाई घंटे से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा। उन्होंने मतदाताओं के मतदान पर आशावाद व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने अपने सुरक्षाकर्मी , ड्राइवर और टीम को वोट डालने के लिए भेज दिया है। उन्होंने कहा “टीम के सभी लोगों को वोट डालने के लिए भेज दिया गया है। जिले के कुछ सुरक्षाकर्मी, जो पहले ही अपना वोट डाल चुके हैं, मेरे साथ हैं।”
जांगिड़ अशोक
वार्ता
image