Saturday, May 4 2024 | Time 10:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मिजोरम चुनाव में ईवीएम/वीवीपीएटी बदलने की प्रक्रिया न्यूनतम

आइजोल, 21 अप्रैल (वार्ता) मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के चुनाव में शुक्रवार को हुए मतदान में दोषपूर्ण और खराब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और मतदाता-सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) को बदलने की प्रक्रिया न्यूनतम थी।
एक वरिष्ठ अधिकारी कहा कि राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. लियानजेला ने कहा कि 19 अप्रैल को मतदान के दौरान पूरे राज्य में ईवीएम की केवल 10-10 बैलेट यूनिट (बीयू) और कंट्रोल यूनिट (सीयू) के साथ-साथ वीवीपैट की 25 इकाइयां खराब पाई गईं और उन्हें बदल दिया गया।
श्री लियानजेला ने कहा,“पिछले साल सात नवंबर को हुए राज्य विधानसभा के चुनाव सहित पहले हुए चुनावों की तुलना में, शुक्रवार को हुए मतदान के दौरान ईवीएम और वीवीपैट को बदलने की घटनाएं नगण्य थीं।”
उन्होंने कहा कि चुनाव में 56.87 प्रतिशत मतदान हुआ , जबकि डाक मतपत्रों और इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईपीबीएस) के माध्यम से डाले गए वोटों की संख्या को मतदान में जोड़ा जाना बाकी है। मिजोरम लोकसभा सीट के चुनाव में कुल 4,87,103 मतदाताओं (2,41,213 पुरुष मतदाता और 2,45,800 महिला मतदाता) ने 1,276 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
श्री लियानजेला कहा कि मतगणना चार जून को होगी।
जांगिड़.संजय
वार्ता
More News
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image