Saturday, May 4 2024 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिलनाडु में 700 किग्रा सी कुकुम्बर जब्त

रामनाथपुरम (तमिलनाडु), 22 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु पुलिस ने रविवार शाम रामनाथपुरम के कीझक्कराई में लुप्तप्राय समुद्री प्रजाति के 700 किलोग्राम सी कुकुम्बर जब्त किये। इन्हें तस्करी के लिये श्रीलंका ले जाया जा रहा था।
पुलिस सूत्रों ने सोमवार को यहां कहा कि सी कुकुम्बर की एक बड़ी खेप की तस्करी के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त होने के बाद पुलिस की एक टीम ने एक गोदाम पर छापा मारा और बोरों में भरे हुये सी कुकुम्बर को जब्त किये, जिनकी कीमत 20 लाख रुपये है।
तस्करों की पहचान मोहम्मद अजहरुद्दीन और मोहम्मद नजरूरुद्दीन के रूप में हुई है। उन्होंने स्थानीय मछुआरों से श्रीलंका में तस्करी करने के लिये सी कुकुम्बर खरीदे थे, जहां इनकी आकर्षक कीमतें मिल जाती हैं।
अपराधियों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की संबंधित धाराओं के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया और आगे की जांच चल रही है। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची 1 में सूचीबद्ध सी कुकुम्बर के अवैध शिकार और व्यापार पर भारत में प्रतिबंध लगाया गया है।
इस समुद्री प्रजातियों की मांग न केवल व्यंजनों के रूप में बल्कि चीन, ताइवान, सिंगापुर, थाईलैंड जैसे देशों में कुछ पारंपरिक दवाओं का निर्माण करने के लिये भी बहुत है।
अभय.श्रवण
वार्ता
More News
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image