Saturday, May 4 2024 | Time 07:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


माकपा ने ईसीआई से पश्चिम त्रिपुरा में दोबारा मतदान कराने की मांग की

अगरतला, 22 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के राज्य सचिव और विपक्ष के नेता जितेंद्र चौधरी ने सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त (ईसीआई) राजीव कुमार को पत्र लिखकर पश्चिम त्रिपुरा के दो विधानसभा क्षेत्रों में कुल मतदाताओं से अधिक वोट डाले जाने पर दोबारा मतदान कराने की मांग की।
उन्होंने पुनर्मतदान की मांग करते हुए कहा कि मजलिशपुर विधानसभा में कुल वोट 574 थे, जिसमें मतदान केंद्र पर 566, तीन पोस्टल वोट, पांच बुजुर्ग वोट और पांच ईडीसी वोट थे, जबकि कुल मतदाताओं की संख्या 545 है।
इसी प्रकार, कयेरपुर विधानसभा में कुल मतदान 1292 हुआ, जिसमें मतदान केन्द्र पर 1279, पोस्टल वोट पांच , एज्ड होम वोट एक, पीडब्लूडी वोट तीन तथा ईडीसी वोट पांच हैं, जबकि कुल मतदाताओं की संख्या 1290 है।
श्री चौधरी ने मीडिया को बताया,“ये उन 1685 मतदान केंद्रों के अधिकतम बूथों पर बड़े पैमाने पर धांधली और प्रॉक्सी वोटिंग के संकेत हैं, जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में चुनाव हुआ था और हमने पहले ही पूरे विवरण का वर्णन करते हुए चुनाव को रद्द करने की मांग की है और अब ईसीआई की कार्रवाई के लिए विशिष्ट उदाहरण दिए हैं।”
उन्होंने दावा किया कि ये रिकॉर्ड स्पष्ट रूप से संकेत देते हैं कि त्रिपुरा पश्चिम संसदीय क्षेत्र के लिए चुनाव और रामनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव, जो उसी संसदीय क्षेत्र का एक हिस्सा है, स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से आयोजित नहीं किया गया था।
उन्होंने पत्र में कहा,“मतदान प्रतिशत में ऐसी विसंगतियां केवल तभी हो सकती हैं जब बूथों पर कब्जा कर लिया जाता है और संगठित तरीके से पूरी तरह से धांधली की जाती है।”
श्री चौधरी ने कहा कि ये विसंगतियां उपरोक्त दोनों चुनावों को रद्द करने और लोगों के जनादेश को कम करने से रोकने और लोकतंत्र की पवित्रता की रक्षा के लिए नए सिरे से मतदान की व्यवस्था करने की वाम मोर्चे के साथ-साथ इंडिया समूह की मांग को उचित ठहराती हैं।
जांगिड़.संजय
वार्ता
More News
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image