Sunday, May 5 2024 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अरुणाचल में पुनर्मतदान में 80 प्रतिशत मतदान

ईटानगर, 24 अप्रैल (वार्ता) अरुणाचल प्रदेश में बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चार विधानसभा क्षेत्रों के आठ मतदान केंद्रों पर हुए पुनर्मतदान में लगभग 80 प्रतिशत मतदान हुआ। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।
बामेंग और न्यापिन विधानसभा क्षेत्रों के तहत एक-एक मतदान केंद्र, रुमगोंग में दो और नाचो विधानसभा क्षेत्र के तहत चार मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ। ये सभी अरुणाचल पश्चिम संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत हैं।
अरुणाचल प्रदेश के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) लिकेन कोयू ने कहा, ''सुबह छह बजे शुरू हुआ मतदान दोपहर दो बजे बिना किसी अप्रिय घटना के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया।'' उन्होंने बताया कि कुल मतदान प्रतिशत 79.8 प्रतिशत है।
भारत चुनाव आयोग (ईसीआई) के एक आदेश के बाद यह पुनर्मतदान आयोजित किया गया। ईसीआई ने 19 अप्रैल को इन मतदान केंद्रों पर एक साथ हुए मतदान को अमान्य घोषित कर दिया और 24 अप्रैल को पुनर्मतदान की तारीख तय
की।
ईसीआई ने बताया कि 19 अप्रैल को 18वीं लोकसभा और 11वीं राज्य विधानसभा के एक साथ हुए चुनावों के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को नुकसान, बूथ कैप्चरिंग के आरोपों सहित चुनाव संबंधी हिंसा की रिपोर्टों के बाद पुनर्मतदान आवश्यक हो गया था।
19 अप्रैल को 60 सदस्यीय विधानसभा के 50 सदस्यों को चुनने के लिए 82.71 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था (10 सीटें सत्तारूढ़ भाजपा ने निर्विरोध जीती थीं), जबकि लोकसभा की दो सीटों के लिए हुए चुनाव में 77.51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।
विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती दो जून को होगी।
जांगिड़
वार्ता
More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image