Tuesday, May 7 2024 | Time 04:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक लोस चुनाव , मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह

बेंगलुरू, 26 अप्रैल (वार्ता) अपने जीवंत राजनीतिक परिदृश्य के लिए मशहूर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के हो रहे मतदान में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केन्द्रों पहुंच रहे है।
केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने चाचा के साथ यहां बीईएस मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। मतदान के बाद अपनी टिप्पणी में सुश्री सीतारमण ने बड़ी संख्या में हो रहे मतदान को मतदाताओं की स्थिर सरकार की इच्छा के स्पष्ट संकेत के रूप में व्याख्या की जिसमें अच्छी नीतियों, प्रगति और विकास का महत्व शामिल है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशासन की सिद्ध दक्षता और भ्रष्टाचार मुक्त शासन मॉडल के प्रति प्रतिबद्धता का हवाला देते हुए उनके निरंतर नेतृत्व के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।
विरासत कर के प्रस्ताव पर अपने विचार व्यक्त करते हुए सुश्री सीतारमण ने इसे पुराना और कांग्रेस पार्टी के नवीन विचारों की कमी को प्रतिबिंबित करने वाला बताया। उन्होंने चार दशकों तक देश पर शासन करने वाली कांग्रेस पार्टी पर राष्ट्रीय उन्नति के लिए रचनात्मक प्रस्तावों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय प्रधानमंत्री और उनके प्रशासन के प्रति शत्रुता से प्रेरित नीतियों का सहारा लेने का आरोप लगाया।
अभिनेता प्रकाश राज ने भी अपना मत डाला और तत्काल बदलाव की आवश्यकता पर जोर दिया, विशेष रूप से 'विभाजनकारी राजनीति' और 'शत्रुता' वाली भावना जो पिछले दशक की विशेषता रही है।
उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, “पिछले दशक में हमने जो नफरत और विभाजनकारी राजनीति देखी है, उसके कारण मैंने उस उम्मीदवार को वोट दिया है जिस पर मैं विश्वास करता हूं और जो घोषणापत्र वे लाए हैं और बदलाव के लिए वोट दिया है।”
प्रकाश राज ने मतदाताओं के लिए उन उम्मीदवारों का चयन करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता को भी रेखांकित किया, जिन पर वे विश्वास करते हैं, उनके मूल्यों और उनके द्वारा बनाए गए घोषणापत्र के अनुरूप। उन्होंने ऐसे उम्मीदवार को वोट देने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया जो उनके आदर्शों का प्रतीक हो और सकारात्मक बदलाव की वकालत करता हो। मौलिक अधिकार और प्रतिनिधियों को चुनने के साधन के रूप में मतदान के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, “मेरा वोट मेरे अधिकार के लिए है, यह चुनने की मेरी शक्ति के लिए कि कौन मेरा प्रतिनिधित्व करेगा, कौन संसद में मेरी आवाज बनेगा।”
बेंगलुरु दक्षिण से कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डी ने भी इसी तरह की भावनाएं व्यक्त कीं और मतदाताओं से अपील की कि वे ऐसे प्रतिनिधियों को चुनने में अपनी जिम्मेदारी निभाएं जो संविधान के मूल्यों को बनाए रखते हैं और लोगों के कल्याण को प्राथमिकता देते हैं।
इस बीच, जनता दल (एस) उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना ने भी होलेनरासीपुर तालुक के पदुवलहिप्पे गांव में अपना वोट डालने के बाद कैमरे के सामने पोज देते हुए लोकतांत्रिक उत्सव में भाग लिया।
बेंगलुरु दक्षिण से भाजपा उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या ने अपना वोट डाला। लोकतांत्रिक अनुष्ठान पूरा करने के बाद उन्होंने आगामी चुनावों में कांग्रेस पार्टी की राजनीतिक स्थिति और चुनावी संभावनाओं का तीखा मूल्यांकन किया।
उन्होंने उन सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए जिसमें बताया गया गया है कि कांग्रेस पार्टी आगामी चुनावों में 30 से अधिक सीटें हासिल नहीं कर पाएगी जोर देकर कहा कि कांग्रेस हताशा की स्थिति में पहुंच गई है। कांग्रेस द्वारा अपनाई गई रणनीति का जिक्र करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ व्यक्तिगत हमलों और निराधार आरोपों की निंदा की और यह तर्क दिया कि ऐतिहासिक रुझानों से संकेत मिलता है कि ऐसी रणनीति केवल प्रधान मंत्री की लोकप्रियता और मतदाताओं के बीच भाजपा की अपील को बढ़ाती है।
बेंगलुरू उत्तर से भाजपा उम्मीदवार शोभा करंदलाजे ने आगामी चुनावों के लिए देश की तैयारी के बीच प्रधानमंत्री के नेतृत्व के प्रति अपना दृढ़ समर्थन दोहराया। सुरक्षा, विकास और श्री मोदी के नेतृत्व के बीच महत्वपूर्ण तालमेल पर जोर देते हुए करंदलाजे ने कहा, “अपनी सुरक्षा और विकास के लिए, देश को तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जरूरत है। इसलिए, हम आज वह त्योहार मना रहे हैं।”
प्रतिपक्ष के नेता आर अशोक ने भी अपना वोट डाला और चुनावी प्रक्रिया के गहरे महत्व को रेखांकित किया, खासकर राष्ट्र निर्माण और विकास के संदर्भ में। उन्होंने कहा, “देश के लोग और विशेष रूप से कर्नाटक के लोग राष्ट्र निर्माण और विकास के लिए मतदान करना चाहते हैं। यह बहुत प्रतिष्ठित चुनाव है।”
श्री अशोक ने मतदाताओं की सहभागिता के स्तर पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए मतदान प्रतिशत में सकारात्मक रुझान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, ''मुझे अच्छी प्रतिक्रिया और अच्छी संख्या में मतदान दिख रहा है,'' जो कर्नाटक में लोकतांत्रिक प्रक्रिया और नागरिक जुड़ाव के प्रति उत्साहजनक दृष्टिकोण को दर्शाता है।
उन्होंने मतदाताओं की जानकारीपूर्ण विकल्प चुनने की क्षमता पर भरोसा जताते हुए कहा, “मुझे लगता है कि कर्नाटक के लोग एक अच्छे व्यक्ति को वोट देंगे।” उन्होंने पहली बार मतदाताओं को बधाई देते हुए उनसे अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने राज्य और राष्ट्र के भविष्य को आकार देने में मतदाताओं की भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए आग्रह किया, “कृपया आएं और मतदान करें।”
सैनी अशोक
वार्ता
More News
कांग्रेस के चरित्र में ही वादाखिलाफी: भजनलाल

कांग्रेस के चरित्र में ही वादाखिलाफी: भजनलाल

06 May 2024 | 11:26 PM

सिकंदराबाद, 06 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर तेलंगाना में लोगों से वादाखिलाफी करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इसने यहां विधानसभा चुनाव के दौरान छह ’गारंटियों’ को सौ दिनों में पूरा करने का वादा किया था लेकिन सत्ता में आने के बाद यह अपने वादों से पीछे हट गई और जनता को कोई राहत नहीं मिली।

see more..
मिजोरम में मानसून पूर्व आंधी, ओलावृष्टि से लगभग 1,400 घर हुए क्षतिग्रस्त

मिजोरम में मानसून पूर्व आंधी, ओलावृष्टि से लगभग 1,400 घर हुए क्षतिग्रस्त

06 May 2024 | 11:06 PM

आइजोल, 06 मई (वार्ता) मिजोरम के राज्य आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि एक अप्रैल से राज्य के दूरदराज इलाकों में मानसून पूर्व तूफान, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण लगभग 1,400 घर नष्ट हो चुके हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

see more..
पटनायक को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की झारसुगुड़ा में आपात लैंडिंग

पटनायक को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की झारसुगुड़ा में आपात लैंडिंग

06 May 2024 | 10:30 PM

भुवनेश्वर, 06 मई (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को ले जा रहे हेलीकॉप्टर को सोमवार को भारी बारिश के कारण झारसुगुड़ा हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।

see more..
image