Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:21 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


वाजपेयी को श्रद्धांजलि के बाद संसद की कार्यवाही स्थगित

वाजपेयी को श्रद्धांजलि के बाद संसद की कार्यवाही स्थगित

नयी दिल्ली, 11 दिसम्बर (वार्ता) संसद के दोनों सदनों में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को मंगलवार को भावभीनी श्रद्धांजलि देने और देश के विकास तथा संसदीय राजनीति में उनके एेतिहासिक योगदान को याद करने के बाद कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा और राज्यसभा में श्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी गयी और उनके सम्मान में सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखा। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने श्री वाजपेयी के योगदान का उल्लेख करते हुए एक शोक प्रस्ताव भी पेश किया जिसे सभी सदस्यों ने भावुक होकर पारित किया।

राज्यसभा में सभापति एम. वेंकैया नायडू ने देश के विकास और संसदीय राजनीति में श्री वाजपेयी के अतुलनीय योगदान की चर्चा करते हुए शोक संदेश पढ़ा और सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर पूर्व प्रधानमंत्री को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

राज्यसभा में श्री वापजेयी के अलावा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार एवं यूनाइटेड न्यूज ऑफ. इंडिया (यूएनआई) कुलदीप नैयर (मनोनीत सदस्य) और पिछले दिनों दिवंगत हुए तत्कालीन संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार समेत 15 हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गयी।

श्री नायडू ने यूएनआई के पूर्व निदेशक एवं नवभारत के संस्थापक सम्पादक प्रफुल्ल कुमार माहेश्वरी, पूर्व सदस्य सत्य प्रकाश मालवीय, रामदेव भंडारी, डॉ रत्नाकर पांडेय, बी परिदा, मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री आर के दोरेन सिंह, पूर्व सदस्य कर्मा टोपडेन, तेलुगु फिल्मों के अभिनेता नंदमूरी हरिकृष्ण, श्रीमती मालती शर्मा और दर्शन सिंह यादव के लिए भी शोकसंदेश पढ़ा।

उधर लोकसभा में श्री वाजपेयी, श्री चटर्जी और श्री कुमार के अलावा, बिहार से भाजपा के सदस्य डॉ. भोला सिंह और राष्ट्रीय जनता दल के मोहम्मद असरारुल हक तथा केरल के श्री एम आई शनवास की स्मृति में सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही श्री वाजपेयी के सम्मान में कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

सुरेश/अरविंद

वार्ता

There is no row at position 0.
image