Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:09 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


बैंक से पैसा निकालने पर कर लगाना अनुचित: रेड्डी

नयी दिल्ली 23 जुलाई (वार्ता) वाई एस आर कांग्रेस के वी विजय साई रेड्डी ने बैंक खाते से धन निकासी पर कर लगाने के बजटीय प्रावधान पर सवाल उठाते हुए इसे अनुचित बताया है।
श्री रेड्डी ने आज राज्यसभा में वित्त और विनियोग विधेयकों पर चर्चा के दौरान कहा कि बैंक खाते से धन निकासी पर कर की शुरूआत तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने की थी लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया था। अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अलग तरीके से इसकी फिर से शुरूआत की है जो समझ से बाहर है। उन्होंने कहा कि यह व्यक्ति की जमा धन राशि होती है जो न तो राजस्व के तहत आती है और न ही खर्च के इसलिए इस पर कर क्यों लगाया जाना चाहिए।
आयकर रिटर्न न भरने पर जुर्माने के प्रावधान पर भी सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि जब किसी व्यक्ति की आय पर कर ही नहीं लगा है तो उसे रिटर्न भरने के लिए क्यों बाध्य किया जाये और रिटर्न न भरने पर उस पर जुर्माना क्यों लगाया जाये। पेट्रोल और डीजल पर प्रभार लगाने का विरोध करते हुए उन्होंने कहा कि इससे किसानों पर बोझ बढेगा। सदस्य ने न्यूज प्रिंट पर 10 प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाये जाने पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे छोटे अखबारों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।
अन्नाद्रमुक के नवनीत कृष्णन ने कहा कि सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण के बारे में निर्णय सोच समझकर और सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद लेना चाहिए। किसानों के लिए जीरो बजट की व्यवस्था की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि परंपरागत कृषि की ओर लौटने का प्रयोग अच्छा है। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने पर भी जोर दिया।
भाजपा के भूपेन्द्र यादव ने कहा कि वित्त विधेयक में देश के विकास और नये भारत के निर्माण का रोड़ मैप पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि यह केवल धन के बंटवारे की व्यवस्था नहीं है बल्कि देश को आगे बढाने का नीति दस्तावेज है। बजट में निवेश और क्षमता निर्माण पर विशेष बल दिये जाने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे आर्थिक स्थिरता आयेगी।
उन्हीं की पार्टी के के जे अल्फोंस ने कहा कि यह सरल तथा पारदर्शी बजट है जिसमें भ्रष्टाचार और काले धन पर लगाम लगायी गयी है। अन्नाद्रमुक के ए के सेलवराज ने कहा कि कावेरी सिंचाई परियोजना के लिए धन के आवंटन का मुद्दा उठाया।
संजीव
वार्ता
There is no row at position 0.
image