Thursday, May 2 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


रिकार्ड 134 संशोधनों के साथ मानसिक स्वास्थ्य देखरेख विधेयक पारित

नयी दिल्ली 08 अगस्त (वार्ता) देश में मनोरोग पीडित लोगों की सुरक्षा, बेहतर सेवायें और उनके अधिकारों की रक्षा से जुडे मानसिक स्वास्थ्य देखरेख विधेयक 2013 को आज राज्यसभा ने रिकार्ड 134 सरकारी संशोधन के साथ ध्वनिमत से पारित कर दिया।
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने सदन में इस विधेयक पर हुयी चर्चा का जबाव देते हुये कहा कि देश में मानसिक रोगियों की संख्या का पता लगाने के लिए बेंगलूर स्थित निमहान्स ने सर्वेक्षण शुरू किया है और इसके लिए देश को छह जोन में विभाजित किया गया है। उन्होंने कहा कि देश की कुल आबादी का लगभग छह से सात प्रतिशत मानसिक रोगी होने का अनुमान है। इनमें से एक दो प्रतिशत गंभीर रूप से बीमार है।
उन्होंने कहा कि मानसिक रोगियों के इलाज के लिए योग्य कर्मचारियों की कमी है लेकिन मेडिकल की पढ़ाई में इसके लिए सीटें बढ़ायी गयी है। उन्होंने इस विधेयक को प्रगतिशील बताते हुये कहा कि पहले के कानून में नियमन पर ध्यान दिया गया था लेकिन इस संशोधित विधेयक मरीज की सुविधा पर केन्द्रित है। उन्होंने कहा कि नये प्रावधानों के तहत मरीजों को आवश्यकता के अनुरूप उपचार किया जायेगा तथा महिलाओं एवं बच्चों के इलाज के लिए अलग व्यवस्था की जायेगी।
अरुण. शेखर
अशोक
जारी. वार्ता
There is no row at position 0.
image