Friday, Apr 26 2024 | Time 15:25 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


शहीद के परिजनों को मिले समान सहायता राशि

नयी दिल्ली, 05 दिसम्बर (वार्ता) देश के लिए शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को पूरे देश में एक जैसी सहायता राशि उपलब्ध कराने की आज लोकसभा में मांग की गयी।
लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाते हुए असंबद्ध सदस्य राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि देश के लिए शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को विभिन्न राज्यों में अलग-अलग सहायता राशि दी जाती है। बिहार में शहीदों के परिजनों को बहुत कम सहायता राशि दी जाती है। उन्होंने शहीदों के परिजनों को पूरे देश में एक समान सहायता राशि देने की मांग करते हुए कहा कि सीमा पर तथा आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले सैनिकों की तरह ही हेलिकाॅप्टर तथा मिग विमानों में मारे जाने वाले सैनिकाें को भी शहीद का दर्जा देने की मांग की गयी।
भारतीय जनता पार्टी के चिंतामणि मालवीय ने विधवाओं, वृद्धों तथा विकलांगों के लिए पेंशन में विसंगति दूर करने की मांग करते हुए कहा कि सभी राज्यों में समान पेंशन देने की योजना लागू की जानी चाहिए और उनकी पेंशन न्यूनतम एक हजार रुपए मासिक की जानी चाहिए।
भाजपा के ही सुमेधानंद सरस्वती ने सड़क निर्माण के दौरान दशकों से खड़े पेड़ों को हटाने और इससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान का मामला उठाया और कहा कि 50 - 50 साल से खड़े पेड़ों की जगह ठेकेदारों द्वारा नये पौधे लगाए जाते हैं लेकिन यह सिर्फ औपचारिकता मात्र होती है। उन्होंने नये पौधे लगाने में सख्ती बरतने की मांग की।
अभिनव देवेन्द्र
वार्ता
There is no row at position 0.
image