Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:21 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


नोटबंदी पर विपक्ष ने फिर दिखाए तेवर: लोकसभा की कार्यवाही बाधित

नयी दिल्ली,16 दिसंबर(वार्ता) नोटंबदी के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों ने आज भी लोकसभा में भारी हंगामा किया जिसके कारण शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन भी सदन की कार्यवाही बाधित हुई।
सुबह ग्यारह बजे लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू करवाया कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सत्ता पक्ष के इस आरोप पर गहरी आपत्ति उठाई की विपक्ष के हंगामे की वजह से संसद में कामकाज नहीं हो रहा है। उन्हाेंने कहा विपक्ष तो शुरु से नोटबंदी पर चर्चा चाहता है लेकिन यह तो सत्ता पक्ष है जो बहाने बनाकर इसे टाल रहा। उन्हाेंने कहा कि विपक्ष को सदन में बोलने से रोका जा रहा है।
श्री खड़गे बोल ही रहे थे कि उनके समर्थन में कांग्रेस ,तृणमूल कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अध्यक्ष के आसन के समीप आकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। अध्यक्ष ने हंगामे के बीच ही थोड़े समय के लिए प्रश्नकाल चलाने की कोशिश की। इस दौरान अपना दल के हरवंश सिंह ने नोटबंदी के संदर्भ में जन धन खातों और ई वैलेट तथा ऐसी ही अन्य भुगतान प्रणालियों के लाभ और उनकी निगरानी के लिए किए गए उपायों की जानकारी मांगी। इसपर वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि जन धन खाते समाज के गरीब तबकों के कल्याण के लिए खाेले गए हैं। इसके जरिए 25 लाख तक के कर्ज देने की व्यवस्था की गई है। अबतक देश में 25 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले जा चुके हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि सरकार की यह योजना कितनी लोकप्रिय बनी हुई है। उन्हाेंने कहा कि जहां तक जनधन खातों में कालाधन जमा कराए जाने तथा ई-वैलेट जैसी भुगतान प्रणालियों पर निगरानी का सवाल है भारतीय रिजर्व बैंक इसके लिए समुचित उपाय कर रहा है।
इस दौरान विपक्ष का हंगामा लगाता जारी रहने पर श्रीमती महाजन ने नाराजगी जताते हुए कहा, ‘‘ लगता है आपलोग आज भी सदन की कार्यवाही नहीं चलने देना चाहते।” इसके बाद उन्हाेंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
मधूलिका, अमित
वार्ता
There is no row at position 0.
image