Friday, Apr 26 2024 | Time 23:36 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


धन्यवाद प्रस्ताव राज्यसभा में ध्वनिमत से पारित

नयी दिल्ली 08 फरवरी (वार्ता) संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में दिये गये राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव को राज्यसभा ने आज विपक्षी दलों के बहिर्गमन के बीच ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।
राष्ट्रपति ने गत 31 जनवरी को बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था। उनके इस अभिभाषण पर दो फरवरी को विधि एवं न्यायमंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया था जिसमें अभिभाषण के लिए उनका आभार व्यक्त किया गया।
धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन में करीब 12 घंटे चली चर्चा हुई जिसका आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जवाब दिया। इसके बाद सदन ने कुछ विपक्षी सदस्यों द्वारा पेश संशोधनों को नामंजूर कर धन्यवाद प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित कर दिया। प्रस्ताव पारित होने से पहले ही लगभग सभी विपक्षी दलों के सदस्य अलग अलग सदन से बहिर्गमन कर गये थे।
कांग्रेस के सदस्य पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गयी एक टिप्पणी पर विरोध जताते हुए उनके भाषण के दौरान ही सदन से उठकर चले गये थे। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी़, जनता दल (यू) और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने प्रधानमंत्री के भाषण के बाद अलग अलग सदन से बहिर्गमन किया।
मार्क्सवादी सीताराम येचुरी का कहना था नोटबंदी के दौरान जिन लोगों की मृत्यु हुई है उसके बारे में अभिभाषण में कुछ नहीं कहा गया है। इसमें संशोधन कर कम से कम चिंता तो व्यक्त की जानी चाहिए। तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि उन लोगों की स्मृति में कम से कम सदन को एक मिनट का मौन रखना चाहिए।
टीम अरूण राम
(वार्ता)
There is no row at position 0.
image