Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:00 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


जम्मू-कश्मीर में नहीं घटी है पर्यटकों की संख्या

नयी दिल्ली,24जुलाई(वार्ता) आतंकवादी गतिविधियों के बावजूद जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है और अभी भी यह लोगो का पंसदीदा पर्यटन स्थल बना हुआ है।
केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने आज लाेकसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि 2015 की तुलना में 2016 में जम्मू कश्मीर में घरेलू तथा विदेशी पर्यटकों की संख्या क्रमश 2.95 और 7.92 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इस दौरान राज्य में 94.15 लाख घरेलू और विदेशी 63 हजार विदेशी पर्यटक पहुंचे। हालांकि मौजूदा वर्ष के लिए सरकार द्वारा ऐसा कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं कराया गया है।
श्री शर्मा ने कश्मीर में पर्यटन क्षेत्रों के विकास पर कहा कि पर्यटन क्षेत्र का विकास राज्य सरकारो तथा संघ शासित प्रदेशों की जिम्मेदारी है इसमें केन्द्र सरकार योजना दिशा निर्देश और निधियों की उपलब्धता भर सुनिश्चत करती है। इस के तहत 2016-17 के दौरान जम्मू कश्मीर में प्रसाद तथा स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत क्रमश 42.02 करोड़ रूपए तथा 569.19 करोड़ रूपए की पर्यटन योजनाएं स्वीकृत की गईं। इसके अलावा राज्य में मेले और उत्सवों के आयोजन के वास्ते शत प्रतिशत केन्द्रीय सहायता दी गई।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा पर्यटन मंत्रालय जम्मू कश्मीर में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए दूर दर्शन तथा निजी चैनलों पर विशेष अभियान चलाता रहता है साथ ही केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को होम एलटीसी (गृह यात्रा रियायत) सेवा का इस्तेमाल जम्मू कश्मीर घूमने के लिए करने की अनुमति दी गई है।
मधूलिका/उनियाल
वार्ता
There is no row at position 0.
image