Saturday, May 4 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हर घर को नल, हर खेत को पानी देगी सरकारः महेंद्र

शिमला, 12 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा है कि सरकार हर घर को नल और हर खेत को पानी देने के लिये प्रतिबद्ध है।
श्री ठाकुर ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार पानी की समस्या से निपटने के लिए छह मुख्य बिंदुओं पर काम करेगी। जिसमें हर घर को नल, हर खेत को जल और हर नाले खड्ड को प्रदूषण मुक्त कराने का प्रावधान है। इसके अलावा सरकार जल संग्रहण, सभी टैंकों, कुओं, बावड़ियों की सफाई, हर घर को सीवरेज से जोड़ने जैसी योजनाओं पर भी काम करेगी।
सरकार की गत डेढ़ वर्ष की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कुछेक मामलों को छोड़कर वह प्रदेश में सभी लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी देने में सफल रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ठेकेदारों को पानी की कोई योजना नहीं देगी। अनुबंध आधार पर विभाग में कर्मचारियों की नियुक्तियां की जाएगी। सरकार ने अभी तक 56 फीसदी बस्तियों को नल उपलब्ध कराए हैं। राज्य में कुल घरों की संख्या में से 15 फीसदी घरों में नल उपलब्ध हैं।
मंत्री के अनुसार सरकार यमुना और किशाऊ बांध में हिमाचल के पानी के हकों की सुरक्षा करेगी। राज्य में एशियाई विकास बैंक 70 करोड़ रूपये की सहायता से राज्य में सिंचाई की 17 पायलट परियोजनाओं पर काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने उठाऊ पेयजल योजनाओं को जमीन से ऊपर बनाने का फैसला लिया है ताकि जमीन के नीचे होने वाला रिसाव रोका जा सके। सीवरेज के पानी को पुनर्चक्रित कर फसलों की सिंचाई के लिए उपयोग में लाया जाएगा। राजधानी शिमला से इसकी शुरुआत की जाएगी। सरकार स्नो हार्वेस्टिंग को भी बढ़ावा देगी।
श्री ठाकुर ने स्पष्ट किया कि अब आगे से सरकार राज्य में हैंडपम्प नहीं लगाएगी। जो 40 हजार हैंडपंप हैं उनमें से जो खराब पड़े हैं उन्हें भी हटाया जाएगा ताकि पानी के घटते स्तर को रोका जा सके।
सं.रमेश1840वार्ता
More News
भाजपा को बड़ा झटका, युवराज कपूर सहित दर्जनों समर्थकों ने छोड़ी पार्टी

भाजपा को बड़ा झटका, युवराज कपूर सहित दर्जनों समर्थकों ने छोड़ी पार्टी

03 May 2024 | 10:57 PM

मंडी, 03 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी को करसोग विधानसभा क्षेत्र में शुक्रवार को बड़ा झटका लगा। बीते विधानसभा चुनाव में भाजपा टिकट के दावेदार रहे अनुसूचित जाति मोर्चा उपाध्यक्ष युवराज कपूर ने दर्जनों समर्थकों सहित कांग्रेस का दामन थाम लिया।

see more..
कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से लेकर कार्यकर्ता तक हार से डरे : अनुराग

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से लेकर कार्यकर्ता तक हार से डरे : अनुराग

03 May 2024 | 10:48 PM

शिमला, 03 मई (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से लेकर देश भर में स्थानीय नेतृत्व के हार से डरे होने की बात कही।

see more..
image