Thursday, May 2 2024 | Time 03:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डीबीटीई के तहत दो सौ किसान लाभान्वित: शर्मा

जालंधर 26 जुलाई (वार्ता) पंजाब सरकार की ‘पानी बचाओ पैसे कमाओ’ योजना के तहत राज्य के दो सौ किसानों को अब तक 15 लाख 74 हजार रुपये की सब्सिडी उनके बैंक खातों में भेजी गयी है।
निदेशक वितरण पावरकॉम इंजीनियर एम के शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि राज्य सरकार ने किसानों को भू-जल की बचत के प्रति प्रोत्साहित करने के उदेश्य से ‘पानी बचाओ पैसा कमाओ’ योजना शुरू की गई है जिसके तहत किसानों को हर माह उनके बैंक खातों में सब्सिडी का पैसा भेजा जाएगा। इस योजना के तहत जून 2018 से राज्य के तीन जिलों , फतेहगढ़ साहिब, जालंधर और होशियारपुर तथा छह कृषि फीडरों में इस योजना को पायलट परियोजना के तौर पर शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि इन जिलों में अब तक दो सौ किसानों को योजना के तहत अब तक 15 लाख 74 हजार रूपये की सब्सिडी सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सरकार ने अब इस योजना को बढ़ा कर बठिंडा, फिरोजपुर, कपूरथला, लुधियाना, मोगा, पटियाला, रूपनगर तथा एसबीएस नगर के 250 फीडरों पर लागू करने का फैसला किया है और इसकी अधिसूचना 20 जून 2019 को जारी कर दी गई थी।
श्री शर्मा ने बताया कि यह योजना किसानों के लिए स्वैच्छिक है तथा योजना का हिस्सा बनने वाले किसानो को बिजली का बिल नहीं भेजा जाएगा। योजना का हिस्सा बनने वाले किसानों को पानी के कम उपयोग करने पर पावरकॉम की योजना डीबीटीई (बिजली के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) के तहत सब्सिडी का पैसा सीधा किसानों के बैंक खातों में भेज दिया जाएगा।
निदेशक वितरण पावरकॉम ने बताया कि पावरकॉम तथा कृषि विभाग के अतिरिक्त अन्य ऐजेंसियां, वर्ल्ड बैंक तथा खोज संस्था अब्दुल लतीफ़ जमील पावर्टी एक्शन लैब (जे-पाल) इस योजना को लागू करने में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि विश्व बैंक, जालंधर और होशियारपुर जिलों के बिजली फीडरों पर टीईआरआई नयी दिल्ली, आईटी पावर इंडिया और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के साथ योजना को लागू करने में राज्य का सहयोग कर रहा है। जे-पाल एमआईटीयूएसए 250 में से 150 फीडरों पर इस योजना को लागू करने में सहयोग दे रहा है। उन्होंने बताया कि योजना की सफलता के लिए राज्य में समर्थता निर्माण वर्कशाॅप आयोजित की जा रही हैं।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image