Thursday, May 9 2024 | Time 02:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जनजातीय इलाकों में बर्फबारी

जनजातीय इलाकों में बर्फबारी

शिमला, 30 सितंबर (वार्ता) पिछले तीन दिनों में हिमाचल प्रदेश में हुई बारिश से मौसम ठंडा हो गया तथा जनजातीय जिले लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले के पांगी और भरमौर की ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई जिससे सर्दी ने सिंतबर माह में ही दस्तक दे दी है।

राज्य में ठंडी हवाओं के चलते ऊपरी इलाकों के लोगों ने भी ऊनी वस्त्र पहनने शुरु कर दिए हैं तो वहीं दूसरी और मैदानी क्षेत्रों में मौसम ठंडा हो गया । पयर्टन नगरी रोहतांग दर्रा में ताजा हिमपात हुआ है। सैलानी बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं। कुल्लू जिले के मनाली और हनुमान टिब्बा में चोटियां बर्फबारी से सफेद हो गई हैं। पवित्र मणिमहेश के इर्द-गिर्द चोटियों और पवित्र डल झील पर भी हल्का हिमपात हुआ है। बारालाचा, कुंजुम दर्रा और कांगड़ा जिला में धौलाधार की पहाडियों पर हल्का हिमपात हुआ है। ऊंची चोटियों में बर्फबारी से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे प्रदेश में शीतलहर हो गई है। राजधानी शिमला में बारिश का दौर जारी है।

बीते 24 घंटों में जतौन में 98, राजगढ़ में 75, पांवटा साहिब और संगडाह में 71, देहरा गोपीपुर 54, नादौन 51, बरंठी और सोलन में 49, पच्छाद 48, कंडाघाट 45, रेणुका 44, भोरंज 42, नाहन 41, बल्द्वाडा 38, अंब 36, गुमारवीं 35, मेहर और गुलेर में 33, जुब्बड हट्टी 30, हमीरपुर 29, धर्म षाला 28, जोगिंद्रनगर और शिमला 21 मिलीमीटर वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के राज्य के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने सोमवार को बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश व चोटियों पर बर्फबारी से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। विभाग ने चार अक्तूबर तक राज्य में मौसम खराब रहना का पूर्वानुमान जताया है।

सं शर्मा

वार्ता

image