Wednesday, May 8 2024 | Time 08:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से हिमाचल को सीमा विवाद सुलझने की उम्मीदः जयराम

लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से हिमाचल को सीमा विवाद सुलझने की उम्मीदः जयराम

शिमला, 31 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से हिमाचल प्रदेश को अब सीमा विवाद सुलझने की उम्मीद जगी है ।

उन्होंने आज दिल्ली रवाना होने से पहले पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अब लद्दाख को विकास के लिए सीधे केंद्र से सहयोग मिलेगा और लद्दाख पर्यटन की दृष्टि से दुनिया भर में अलग पहचान बना सकेगा। उन्होंने कहा कि लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से हिमाचल को अब सीमा विवाद सुलझने की उम्मीद भी बढ़ गई है।

उन्होंने सीमा विवाद पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लद्दाख की हिमाचल के लाहुल स्पीति के साथ सीमाएं लगती हैं और वहां पर कुछ समय से विवाद चला हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में चंडीगढ में हुई बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष भी मामला उठाया था और सीमा विवाद को जल्द सुलझाने का आग्रह भी किया था। उन्होंने इसे जल्द सुलझाने का आश्वासन दिया था ओर अब लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से जल्द मामले की सुलझने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि स्पीति के सरचू की सीमा में 20 किलोमीटर तक लद्दाख जिला प्रशासन ने अतिक्रमण किया है। और वहां और व्यापारियों द्वारा सीजन के दौरान दुकानें भी लगाई जा रही हैं। जिसकी शिकायत भी स्थानीय लोगों ने लाहुल-स्पीति के प्रशासन से की थी। जिसके बाद प्रदेश सरकार ने मामला केंद्र सरकार के समक्ष उठाया था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज दिल्ली रवाना हो गए है, वहां से उन्हें ग्वालियर और मुम्बई जाएगें। मुख्यमंत्री 3 नवम्बर को वापिस शिमला आने का कार्यक्रम है।

वार्ता

image