Thursday, May 9 2024 | Time 00:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र सिखों के विस्थापन पर मध्य प्रदेश सरकार पर कार्रवाई करे : एसजीपीसी

अमृतसर 01 जनवरी (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल ने मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के करहाल तहसील के गाँवों से सिखों को विस्थापित करने की कड़ी निंदा करते हुए केन्द्र सरकार से मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से सिखों पर किये जा रहे अत्याचार के विरुद्ध सख़्त कार्रवाई करने और पीड़ित सिखों को इंसाफ़ दिलाने की मांग की है।
भाई लौंगोवाल ने स्थानीय प्रशासन द्वारा सिखों के घरों में तोड़ फोड़ करने और उनकी फ़सल उजाड़ कर ज़मीनों पर कब्ज़ा करने को सिखों को दबाने की भद्दी हरकत इकरार देते कहा कि शिरोमणि समिति पीड़ित सिख परिवारों को इंसाफ़ दिलाने के लिए उनके साथ है। उन्होने कहा कि इस संबंध में एसजीपीसी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी सम्पर्क करेगी।
भाई लोंगोवाल ने कहा कि शिरोमणि समिति की तरफ से मामलो की मुकम्मल जानकारी ली जा रही है, ताकि प्रभावित सिख परिवारों की मदद की जा सके। उन्होने बताया कि शिरोमणि समिति की तरफ से उप-समिति गठित कर दी गई है, जिसमें एसजीपीसी के सदस्य इन्दरमोहन सिंह लखमीर वाला, गुरचरन सिंह ग्रेवाल और उप सचिव तेजिन्दर सिंह पड्डा को शामिल किया गया है। उन्होने कहा कि शिरोमणि समिति का यह तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल जल्द मध्य प्रदेश जायेगा।
एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि 30 वर्षों से मध्य प्रदेश के गाँवों में रह रहे सिखों को परेशान करने से सरकार और खासकर मुख्य मंत्री कमल नाथ का सिख विरोधी चेहरा एक बार फिर नंगा हुआ है। इससे पहले 1984 के सिख हत्याकांड के समय भी कमल नाथ ने हैवानीयत का नंगा नाच करके मानवता विरोधी होने का प्रमाण दिया था।
सं.ठाकुर.संजय
वार्ता
image