Wednesday, May 8 2024 | Time 08:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रेल कोच फैक्ट्री ने तैयार किया सस्ता वेंटिलेटर

कपूरथला, 05 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे की रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) कपूरथला ने देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ने के लिये सस्ता प्रोटोटाइप वेंटिलेटर ‘जीवन’ का निर्माण किया है।
आरसीएफ के महाप्रबंधक रविंद्र गुप्ता ने रविवार को कहा कि इस वेंटिलेटर प्रोटोटाइप वेंटिलेटर का उत्पादन से पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमई) में अंतिम परीक्षण किया जायेगा। आरसीएफ अस्पताल के इन-हाउस मेडिकल पेशेवरों ने यूनिट का परीक्षण किया है। उन्होंने कहाकि कोविड-19 से लड़ने में यह मददगार होगा।
श्री गुप्ता ने कहा, “यह एक आपातकालीन वेंटिलेटर है, जो कोविड-19 के अभिशाप के लिए एक करारा जवाब है। इसे परीक्षण और सत्यापन के लिए आईसीएमआर भेजा जाएगा और उम्मीद है कि इस कठिन समय में यह जीवन का रक्षक होगा। कंप्रेसर इकाई के बिना इसकी उत्पादन लागत दस हजार रुपये से कम होगी। इसका उपयोग आपातकालीन वेंटिलेटर के रूप में किया जा सकता है और स्थानीय स्तर के स्रोत से इसका उत्पादन किया जा सकता है।”
आरसीएफ प्रीमियर कोच उत्पादन इकाई है जो जर्मन-डिज़ाइन एलएचबी कोच बनाती है। आरसीएफ के जीएम के नेतृत्व में टीम ने इसका निर्माण करने के लिए इन-हाउस कैपेसिटी का इस्तेमाल किया है। बॉडी कोच घटकों से बनाई गई है। आर्गन फ्लो मीटर एक लेजर वेल्डिंग मशीन से लिया जाता है और कंप्रेसर एक एयर कूलर से होता है। टीम आरसीएफ को सिर्फ दो भागों अर्थात स्रोत की जरूरत है। एक नियामक वाल्व और दिल्ली और नोएडा में विक्रेताओं से एक माइक्रो प्रोसेसर। लॉकडाउन के बीच, आरसीएफ ने सड़क और ट्रेन द्वारा दो घटकों को प्राप्त करने के लिए आपातकालीन पारगमन सेवाओं का उपयोग किया।
ठाकुर राम
वार्ता
image