Thursday, May 9 2024 | Time 03:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डॉक्टर इस धरती पर ईश्वर का दूसरा रूप: सिद्धू

चंडीगढ़,01 जुलाई(वार्ता) डॉक्टरों को ईश्वर का दूसरा रूप माना जाता है और मैं उन सभी डॉक्टरों को सलाम करता हूँ जो कोविड-19 के विरुद्ध जंग में अगली कतार में निरंतर लड़ाई लड़ रहे हैं और इस महामारी पर काबू पाने के लिए शानदार सेवाएं दे रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने यहाँ राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के मौके पर डॉक्टरों को बधाई देते हुए कहा कि सभी डॉक्टर वैश्विक महामारी कोरोना के विरुद्ध जंग में बेमिसाल योगदान दे रहे हैं । ऐसे में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस की अहमियत और भी बढ़ गई है। इस भयानक महामारी के चंगुल से देश को मुक्त कराने के लिए सभी डॉक्टर इस समय के दौरान अमूल्य योगदान दे रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जब सभी प्राइवेट अस्पतालों ने कोरोना संकट में काम करना बंद कर दिया तो सरकारी डॉक्टरों ने कमान संभाली और बीमारी के विरुद्ध लड़ाई में दिन-रात मेहनत की और समाज की सेवा की। उनके अथक प्रयासों के कारण पंजाब में लगभग 70 प्रतिशत रिकवरी दर है, जो राष्ट्रीय औसत की अपेक्षा काफ़ी बेहतर है और मैं उनके अपने पेशे के प्रति समर्पण को सलाम करता हूं।
उन्होंने कहा कि यह दिवस पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रसिद्ध डॉक्टर विधान चंद्र रॉय की याद में मनाया जाता है। उनका जन्म एक जुलाई, 1882 को हुआ और 80 साल की उम्र में एक जुलाई, 1962 को उनका निधन हुआ था । डॉ. रॉय को 4 फरवरी, 1961 को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया और 1991 में देश ने एक महान डॉक्टर के तौर पर डॉ. रॉय के सम्मान में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाना शुरू किया।
शर्मा
वार्ता
image