Wednesday, May 8 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कृषि अध्यादेशों के खिलाफ संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया किसानों ने

बादल गांव (मुक्तसर), 17 सितंबर (वार्ता) सैकड़ों किसानों ने आज केंद्र सरकार के तीन अध्यादेशों को रद्द करने की मांग को लेकर औैर सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ शांतिपूर्ण संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया।
किसान यहां केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में शामिल शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के बादल परिवार के आवास के निकट प्रदर्शन कर रहे थे। भारतीय किसान यूनियन उग्राहां के जोगिंदर सिंह उग्राहां और सुखदेव सिंह कोकरी ने यहां किसानों को संबाेधित करने के बाद आरोप लगाया कि राजनीतिक दल किसानों के प्रति गंभीर नहीं हैं और किसानों के आक्रोश से बचने के लिए तमाम दल मगरमच्छी आंसू बहा रहे हैं।
इस बीच मंच पर एक क्रांतिकारी नाटक के मंचन के दौरान बिजली आपूर्ति बाधित होने को लेकर किसानों ने प्रशासन की आलोचना की। प्रदर्शन स्थल पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे औेर प्रदर्शनकारियों को बादलों के आवास तक जाने से रोकने के लिए बैरीकेड लगाये गये थे।
दोनों नेताओं से स्पष्ट किया कि किसान यूनियनें कार्पोरेट कंपनियों के अधिकारियों को अनाज मंडी में घुसने या कोई खरीदारी नहीं करने देंगी।
पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार की आलोचना करते हुए किसान नेताओं ने कहा कि वायदे के बावजूद सरकार किसानों के कर्ज माफ करने में विफल रही।
पंजाब सरकार के किसानों के खिलाफ दर्ज मामले वापस लिये जाने कल की घोषणा के बारे में पूछने पर किसान नेताओं ने कहा कि केंद्र हो या प्रदेश सरकार, किसानों के प्रति गंभीर नहीं हैं।
सं महेश
वार्ता
image