Wednesday, May 8 2024 | Time 08:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


‘मुख्यमंत्री बागवानी योजना‘ के लिये किसानों ने किया खट्टर का धन्यवाद

चंडीगढ़, एक जनवरी(वार्ता) नववर्ष पर, राज्य भर के बागवानी किसानों ने आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात कर बागवानी फसलों के बीमा हेतू ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा’ योजना की घोषणा करने के लिए उनका धन्यवाद दिया।
इस योजना के तहत, किसानों की फसलों को प्रतिकूल मौसम और प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, बागवानी विभाग के महानिदेशक डॉ. अर्जुन सिंह सैनी, बागवानी विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रणवीर सिंह, डॉ. मनोज कुमार, बागवानी विभाग के उप-निदेशक डॉ. मोहिंदर सिंह और अन्य अधिकारी और किसान उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि इस योजना के अंतर्गत 14 सब्जियों (टमाटर, प्याज, आलू, फूलगोभी, मटर, गाजर, भिंडी, लौकी, करेला, बैगन, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी और मूली), दो मसाले (हल्दी और लहसुन) और चार फल (आम, किन्नू, बेर, अमरूद) सहित 20 फसलों को शामिल किया गया है। इसके तहत सब्जियों के लिए 30,000 रुपये प्रति एकड़ और फलों के लिए 40,000 रूपए प्रति एकड़ की दर से बीमा होगा और किसान का अंशदान बीमा राशि का केवल 2.5 प्रतिशत होगा।
रमेश1925वार्ता
image