Wednesday, May 8 2024 | Time 18:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसानों को समय पर लाभ दें: प्रदीप

सिरसा, 10 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के सिरसा जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के दावों से सम्बंधित शिकायतों का तत्परता से निवारण करने के सम्बंधित बीमा कम्पनी, बैंक और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।
श्री कुमार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर जिला स्तरीय निगरानी कमेटी की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में कमेटी के सदस्य सचिव उप-निदेशक कृषि डा. बाबूलाल, जिला राजस्व अधिकारी विजेंद्र भारद्वाज, जिला सांख्यिकी अधिकारी सुरेंद्र कुमार, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी सुनील कुकरेजा सहित अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

उपायुक्त ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस भी फसल की प्रीमियम राशि काटी जाती है, उसकी जानकारी किसान को भी होना जरुरी है। फसल को किसी भी तरह का नुकसान होने पर किसान को तय मानदंडों अनुसार बीमा क्लेम दिया जाना चाहिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों, बीमा कम्पनी तथा बैंकर्स को स्पष्ट निर्देश दिए कि इसमें किसी प्रकार की कोई कोताही न हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य किसानों की फसलों को आपदाओं की वहज से होने वाले नुकसान की भरपाई करना है।

बैठक में डा. बाबूलाल ने बताया कि जिले में कुल एक लाख 8 हजार 983 किसानों ने अपनी गेहूं, चना, सरसों, बाजरा और सूरजमुखी फसलों का एक लाख 54 हजार 906 हैक्टेयर क्षेत्र का बीमा कराया है। जिले में बीमा कार्य करने वाली कम्पनी एग्रीकल्चर इन्श्योरेंस् कम्पनी को किसानों ने 14,64, 8837 रुपये की अदायगी की है।
सं.रमेश 1851वार्ता
image