Wednesday, May 8 2024 | Time 07:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भूजल संरक्षण को लेकर सूक्ष्म सिंचाई योजना लागू करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च

भूजल संरक्षण को लेकर सूक्ष्म सिंचाई योजना लागू करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च

चंडीगढ़, 12 अक्टूबर (वार्ता) भूजल के संरक्षण को लेकर पंजाब के मृदा एवं जल संरक्षण मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने राज्य में सूक्ष्म सिंचाई योजना को लागू करने के लिए आज पोर्टल लॉन्च किया।

यहाँ मृदा संरक्षण परिसर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरूआत करते हुए राणा गुरजीत ने कहा कि पंजाब राज्य में भूजल के तेज़ी से गिर रहे स्तर को रोकने के लिए हर संभव यत्न कर रहा है और कहा कि इस प्रयास की सफलता हमारे किसानों को बेहद लाभ पहुंचाएगी और हमारी कृषि को आर्थिक तौर पर पारिस्थितिक पक्ष से टिकाऊ बनाने की तरफ बड़ा कदम साबित होगा।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन सूक्ष्म सिंचाई पोर्टल और अधिक कुशलता लाएगा और किसानों को काफ़ी लाभ पहुंचाएगा और उनको अपनी सुविधा के मुताबिक सूक्ष्म सिंचाई प्रणालियों के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा इससे पारदर्शिता भी बढ़ेगी, क्योंकि किसान अपने आवेदन की स्थिति की रियल टाईम मॉनिटरिंग कर सकेंगे।

मंत्री ने कहा कि पंजाब साधारण श्रेणी के किसानों को 80 प्रतिशत और अनुसूचित जाति/जनजाति, महिलाओं और छोटे/सीमांत श्रेणी के किसानों को 90 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया करवा रहा है, जोकि देश भर में दी जा रही सबसे अधिक सब्सिडी की प्रतीशत में से एक है। सब्सिडी में केंद्र की हिस्सेदारी हालाँकि कई सालों से कम रही है लेकिन राज्य अपने संसाधनों से यह सब्सिडी मुहैया करवा रहा है।

भूजल के अध्ययन का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यदि भूजल की मौजूदा निकासी दर जारी रहती है तो पंजाब 1000 फुट तक के ज़मीनी पानी से वंचित हो जायेगा। इसके निष्कर्ष के तौर पर ज़मीनी पानी निकालने के लिए और ज्यादा लागत आयेगी जिससे किसानों की आय घटेगी।

शर्मा

वार्ता

image