Wednesday, May 8 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब पुलिस ने 1980 और 1990 के दशक से फऱार भगौड़ों को किया काबू

चंडीगढ़, 16 अगस्त (वार्ता ) पंजाब पुलिस ने 1980 तथा 1990 के दशक से फरार 45 भगौड़ों को गिरफ़्तार किया है।
ज्ञातव्य है कि गत पांच जुलाई से अब तक एन.डी.पी.एस एक्ट के मामलों में कुल 186 भगौड़ों को गिरफ़्तार किया गया है, जिनमें से 46 अपराधियों को राज्य से बाहर पकड़ा है।
पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) मुख्यालय सुखचैन सिंह गिल ने आज यहां बताया कि पुलिस टीमों ने एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत उन भगौड़ों को भी गिरफ़्तार करने में सफलता हासिल की है जो 1980 और 1990 के दशक से गिरफ़्तारी से बच रहे थे।
उन्होंने बताया कि गुरदीप सिंह उर्फ काकू को नवंबर 1985 में भगौड़ा घोषित किया गया था तथा उसे लुधियाना पुलिस आयुक्तालय ने 1988 से भगौड़े अमरजीत सिंह को फ़तेहगढ़ साहिब पुलिस ने और 1989 में भगौड़ा घोषित महेन्दर सिंह निवासी डबलखेड़ी, हरियाणा को संगरूर पुलिस ने गिरफ़्तार किया गया है। इसी तरह 1990 के दशक से फऱार कम से कम तीन भगौड़ों को गिरफ़्तार किया गया है।
आईजीपी ने कहा कि पुलिस ने राज्य भर में पिछले हफ़्ते के दौरान नारकोटिक ड्रग्स एंड साईकोट्रोपिक सबस्टांसिज़ (एनडीपीएस) एक्ट के अंतर्गत 251 एफआईआर दर्ज करके 335 नशा तस्करों सप्लायरों को गिरफ़्तार किया है।
उन्होंने कहा कि राज्य भर में संवेदनशील रास्तों पर नाके लगाने के साथ-साथ नशा प्रभावित क्षेत्रों में घेराबन्दी करके 9.76 किलो हेरोइन, 8.68 किलो अफ़ीम, 11.56 किलो गाँजा, नौ क्विंटल भुक्की, 49 हज़ार गोलियाँ/कैप्सूल/टीके/फार्मा ओपीऑयड्ज़ की शीशियाँ बरामद करने के अलावा 40.50 लाख रुपए की ड्रग मनी भी बरामद की है।
श्री गिल ने कहा कि पंजाब पुलिस नशा तस्करों/सप्लायरों पर शिकंजा कसने के साथ-साथ नौजवानों को नशों से दूर रखने के लिए हर संभव यत्न कर रही है और पहले ही नशों के शिकार हो चुके नौजवानों के पुनर्वास के लिए भी हर संभव यत्न कर रही है।
ज्ञातव्य है कि डीजीपी द्वारा सभी सीपी/एसएसपी को सभी नामी नशा तस्करों को काबू करने और अपने अधिकार क्षेत्रों में नशा तस्करी वाले संवेदनशील स्थानों की पहचान करके नशा तस्करों पर नकेल कसने और नशा बेचने/तस्करी करने वाले सभी व्यक्तियों को काबू करने के लिए तलाशी मुहिम शुरू करने के आदेश दिये गए हैं।
उन्होंने पुलिस प्रमुखों को यह भी हिदायत की कि पकड़े गए सभी नशा तस्करों की संपत्ति ज़ब्त की जाए, जिससे उनसे नाजायज राशि बरामद की जा सके।
शर्मा, उप्रेती
वार्ता
image