Wednesday, May 8 2024 | Time 18:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महाराणा प्रताप के आदर्श राष्ट्रवाद की प्रेरणा देते हैं:राणा

सिरसा 10 मई (वार्ता) राष्ट्रवादी जनलोक पार्टी (सत्य) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शेर सिंह राणा ने कहा कि महाराणा प्रताप के आदर्श राष्ट्रवाद की प्रेरणा देते हैं। महाराणा प्रताप ने ही देश को स्वाभिमान का रास्ता दिखाया। स्वाभिमानी झंडा भी उन्हीं की देन है। तलवार सत्ता का सूचक है पहले जिसकी तलवार बोलती थी, सत्ता भी उसी की होती थी पर आज लोकतंत्र में वोट की ताकत ही सत्ता तक ले जाती है। लोकतंत्र की ताकत वोट से अपना स्वाभिमान सुरक्षित रखना है।
श्री राणा ने कहा कि हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में महाराणा प्रताप जयंती पर अवकाश रहता है,केंद्र सरकार को भी चाहिए कि इसे राष्ट्रीय अवकाश घोषित करे।
श्री राणा वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जयंती पर आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व नगर में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जयंती पर शोभायात्रा का आयोजन किया गया। यात्रा श्री श्याम खाटू मंदिर से शुरू होकर नगर के विभिन्न बाजारों से होते हुए वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप चौक तक पहुंची।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री राष्ट्रीय राजपूत कर्णी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह शेखावत गोगामेडी ने कहा कि महाराणा प्रताप सर्वसमाज को साथ लेकर चले, भीलो के साथ रहे, देश में गोरिल्ला युद्ध महाराणा प्रताप की ही देन है। उन्होंने कहा कि जो देश के टुकड़े करने की साजिश कर रहे है क्षत्रिय समाज उनके मंसूबेे कभी पूरे नहीं होने देंगे, देश की रक्षा के लिए क्षत्रिय की तलवार हर समय म्यान से बाहर रहती है। देश की एकजुटता और अखंडा को लेकर राजपूतों ने अपनी 565 रियासतें देश को दान में दे दी थी, मंदिरों और गायों की रक्षा के लिए क्षत्रियों का बच्चा बच्चा तैयार है। उन्होंने क्षत्रियों को आह्वान करते हुए कहा कि जिस दिन वे एकजुट हो गए उस दिन सारी ताकतें आपके कदमों में होगी।
भारतीय जनता पार्टी के नेता गोबिंद कांडा ने कहा कि हमें महाराणा प्रताप के जीवन से प्रेरणा लेते हुए उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारना चाहिए। वे स्वाभिमान, देश की एकता और आन के लिए लड़े। उनके बलिदान और कुर्बानी को कभी भुलाया नहीं जा सकता। महाराणा प्रताप त्याग, पराक्रम और बहादुरी की मिसाल थे। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप चौक को किसी भी सूरत में घोडा चौक न कहा जाए। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया कि लोग घोडा चौक कहकर संबोधित करते है। उन्होंने कहा कि गांव गदली राजपुताना में सम्राट पृथ्वीराज चौहान और उनके मित्र राजकवि चंद्र बरदाई भट्ट की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। समारोह को करणी सेना के जिला प्रधान बलराम सिंह तंवर, ठाकुर छग्गन सिंह बाजेकां, तिलकराज चंदेल,सुरेश सिसोदिया ने भी संबोधित किया।
सं.संजय
वार्ता
image