Thursday, May 9 2024 | Time 00:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मोदी 15 जून के बाद किरतपुर-मनाली फोरलेन का कर सकते हैं उद्घाटनः जयराम

शिमला 22 मई (वार्ता) पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वाकांक्षी किरतपुर-मनाली फोरलेन सड़क निर्माण का कार्य तेज गति से चला हुआ है, जिसमें तीन हिस्सों का कार्य लगभग पूरा होने जा रहा है। इसका उद्घाटन 15 जून के बाद कभी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किया जा सकता हैं।
इस बात की जानकारी देते हुए हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बिलासपुर में एक प्रेस वार्ता के दौरान दी।
वहीं, इस फोरलेन मार्ग के तीन पोषण का उद्घाटन किया जाना है, जिसमें किरतपुर से नेरचैक तक (जिसमें सुंदरनगर बाईपास को छोड़कर), पंडोह से टकोली व टकोली से कुल्लू फोरलेन मार्ग शामिल हैं।
श्री ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कुल 39 हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण हुआ, जिसमें सबसे बड़ी भागीदारी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की है। इसके तहत 20 हजार किलोमीटर की सड़कें प्रदेश में बनी है, जिसका श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दिया जाता है।
वहीं, उन्होंने कहा कि किरतपुर से मनाली फोरलेन मार्ग का निर्माण होने से जहां कुल्लू, मनाली से मणिकर्ण जाने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं का समय व पैसा बचेगा साथ ही पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। इसके साथ हमीरपुर, मंडी सहित अन्य जिलों से भी मरीजों को एम्स अस्पताल बिलासपुर में आने में आसानी रहेगी। साथ ही एसीसी गगल सीमेंट कंपनी के हजारों ट्रकों के फोरलेन से होकर गुजरने पर चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे 205 की स्थिति भी ठीक रहेगी।
श्री ठाकुर ने 15 जून के बाद कभी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किरतपुर से मनाली फोरलेन मार्ग में पूरे हो चुके तीनों जगहों का उद्घाटन की बात कहते हुए इससे प्रदेश के विकास में नए आयाम स्थापित होने की बात कही है।
श्री ठाकुर ने कहा की आज मुझे गर्व है कि हिमाचल प्रदेश में जिस प्रकार से फोरलेन का कार्य चल रहा है यह कल्पना से परे है जिस तेज गति से यह काम हो रहा है उसे हिमाचल प्रदेश के विकास और पर्यटन को बहुत बढ़ावा मिलने जा रहा है।
इस प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 159.38 किलोमीटर होगी और इस ऐतिहासिक प्रोजेक्ट पर कुल लागत 10343 करोड़ होने जा रही है। इससे इस मार्ग की लंबाई में 49 किलोमीटर की कमी आई है और इससे लग भाग जनता का साढ़े पांच घंटे की बचत होगी।
उन्होंने कहा की इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत किरतपुर से नेर चैक की कुल लंबाई 84.38 किलोमीटर है जिसपर 3000 करोड़ कर्च हुआ है, इसी प्रकार नेर चैक से पंडोह तक की कुल लंबाई 27 किलोमीटर है और इसकी लागत 1500 करोड़ होगी, पंदोह से टकोली कुल लंबाई 19 किलोमीटर है और इसपर लागत 3700 करोड़ होगी, टकोली से कुल्लू की कुल लंबाई 29 किलोमीटर है और इसपर लागत 1400 करोड़ होगी और कुल्लू से मनाली की कुल लंबाई 37.3 किलोमीटर है एवं इसपर लागत 743 करोड़ होगी।
लंबाई और समय की दृष्टि से किरतपुर से नेर चैक 37 किलोमीटर 3 घंटे, नेर चैक से पंडोह तक 27 किलोमीटर एक घंटा, पंडोह से टकोली पांच किलोमीटर एक घंटा और टकोली से कुल्लू दो किलोमीटर आधा घंटा कम होगी।
श्री ठाकुर ने कहा कि इस फोरलेन के निर्माण से अंतरराष्ट्रीय प्रत्यक्ष थाली मनाली को बड़ा लाभ होगा, एम्स में आने वाले मरीजों का आवागमन तेज होगा और एसीसी सीमेंट प्लांट के पास ट्रेफिक कंजेशन कम होगा। उन्होंने कहा कि इस नेशनल हाईवे में जो टनल बनेगी वह आने वाले पर्यटक के लिए एक बहुत बड़ा आकर्षण का केंद्र होगी। आज अटल टनल को देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया भी कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक प्रोजेक्ट के उद्घाटन के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निवेदन किया है कि अगर वह इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन करें तो यह हमारे लिए सौभाग्य की बात होगी। इस प्रोजेक्ट की तीन हिस्सों का उद्घाटन किया जाएगा जिसकी कुल लागत एक ही 8100 करोड़ होगी।
सं.संजय
वार्ता
image