Thursday, May 2 2024 | Time 02:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अरोड़ा ने फगवाड़ा में ‘सैंटर ऑफ एक्सीलेंस’ का किया उद्घाटन

चंडीगढ़/ फगवाड़ा 26 मई(वार्ता) पंजाब के रोजग़ार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने शुक्रवार को राज्य के नौजवानों को रोजग़ार देने वाले बनाने के लिए फगवाड़ा में सैंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया, जिसमें 2000 से अधिक नौजवानों को ऑटोमोटिव मशीन ऑपरेटर और इलैक्ट्रिकल / इलैक्ट्रॉनिक्स असेंबली कोर्सों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
श्री अरोड़ा ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य पंजाब में उद्योगों की स्थापना करना और नौजवानों को कुशल बनाना है, जिससे नौजवानों के विदेशें में प्रवास के रुझान को रोका जा सके।
उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट पूरे दोआबा क्षेत्र और विशेषकर जालंधर और फगवाड़ा के उद्योगों के लिए मीलपत्थर साबित होगा, जोकि नौजवानों को बड़े स्तर पर स्व-रोजग़ार स्थापित करने के लिए प्रकाश स्तंम्भ का का काम करेगा।
‘सैंटर ऑफ एक्सीलेंस’ की शुरुआती समय-सीमा 2023-2025 तक दो साल रखी गई है, जिस दौरान लगभग दो हजार प्रार्थियों को ऑटोमोटिव मशीन ऑपरेटर और इलैक्ट्रिकल और इलैक्ट्रॉनिक्स असेंबली फि़टर को चार - चार महीने के कौशल प्रशिक्षण कोर्स कराए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि इस सैंटर के साथ उद्योगों को ज़रूरत के अनुसार स्थानीय स्तर पर शिक्षित कर्मचारी उपलब्ध होंगे और नौजवानों को भी घरों के नज़दीक ही बढिय़ा तनख़्वाह पर अच्छा रोजग़ार मिलेगा।
विजय.संजय
वार्ता
image