Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रंगले पंजाब मेले में तैयार हुआ दुनिया का सबसे बड़ा परांठा

अमृतसर 28 फरवरी (वार्ता) पंजाब के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की ओर से यहां आयोजित पहले रंगला पंजाब मेले में बुधवार को दुनिया की सबसे बड़ा परांठा तैयार किया गया, जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।
विभाग के अधिकारी बी.एस. चना ने बताया कि 37.5 किलो का यह परांठा ताज होटल के रसोइये ने तैयार किया था और रंगला पंजाब देखने आए दर्शकों के बीच बांटा और खाया गया। इसके पोषण और स्वाद का लोगों ने खूब लुत्फ उठाया।
इस मौके पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम द्वारा कार्यक्रम के आयोजन के लिए गठित समिति चेयरमैन-कम-डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी, निदेशक पर्यटन विभाग श्रीमती नीरू कत्याल गुप्ता और विभाग के सुपरवाइजिंग इंजीनियर भूपिंदर सिंह चाना ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का प्रमाण पत्र प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि इस रिकॉर्ड को बनाने की कोशिश से पहले ताज के कर्मचारियों द्वारा कई दिनों तक लगातार इसका अभ्यास किया गया। उन्होंने कहा कि इस रिकॉर्ड को हासिल करने के लिए सात क्विंटल से अधिक आटे का इस्तेमाल किया गया।
उन्होंने बताया कि खास बात यह भी है कि इस परांठे को बनाने के लिए 510 फीट की तीन-तीन क्विंटल की दो तवे विशेष तौर पर दिल्ली से तैयार कराए गए थे, जबकि पकाने के लिए 20 बर्नर वाले गैस चूल्हे का इस्तेमाल किया गया था जबकि परांठा ताज के आठ रसोइयों ने तैयार किया था। यहीं नहीं इस परांठे को तैयार करने के लिए यहां विशेष तौर पर 22-22 किलो की दो बेलने भी विशेष तौर पर तैयार करवाए गए थे।
ठाकुर अशोक
वार्ता
image