Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब पुलिस के 1195 पुराने वाहन चलन से हटेंगे

जालंधर, 28 फरवरी (वार्ता) पंजाब पुलिस की दक्षता बढ़ाने के लिए विभाग के 15 वर्ष की आयु पूरी कर चुके 1195 वाहनों को चलन से हटाकर इनके स्थान पर नए वाहन खरीदे जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को यहां 410 नए वाहनों को हरी झंडी दिखाई। नए वाहनों में से 274 महिंद्रा स्कॉर्पियो, 41 इसुजु हाईलैंडर्स के अलावा 71 केआईए कैरेंस वाहन पीसीआर और डायल 112 के लिए जारी किए जा रहे हैं, और टाटा टियागो ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) महिलाओं की सुरक्षा के लिए जारी किए जा रहे हैं। इन वाहनों के आने से पुलिस स्टेशनों की चुस्ती और गतिशीलता बढ़ेगी और पुलिस का रिस्पांस टाइम बेहतर होगा। पंजाब पुलिस के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि एक ही वित्त वर्ष में गाड़ियों की खरीद पर 150 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।
श्री मान ने बताया कि पहले चरण में 94.15 करोड़ रुपये की लागत से 508 वाहन खरीदे जा रहे हैं। दूसरे चरण में वित्त वर्ष 2024-25 में 75.42 करोड़ रुपये की लागत से 851 वाहन खरीदे जाएंगे। इसके अलावा पंजाब पुलिस को आधुनिक बनाने और पुलिस बल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 426 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसी प्रकार, पंजाब सरकार ने दो नए पुलिस स्टेशनों, पुलिस स्टेशन करतारपुर कॉरिडोर और पुलिस स्टेशन आईटी सिटी मोहाली को अधिसूचित किया है, जिनमें से पुलिस स्टेशन करतारपुर कॉरिडोर भवन के निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है और जल्द ही यह निर्माण शुरू कर पूरा कर लिया जाएगा।
पंजाब सरकार ने सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए पंजाब पुलिस को 40 करोड़ रुपये जारी किए हैं, जिसमें से 10 करोड़ रुपये पुलिस स्टेशनों के नवीनीकरण और 10 करोड़ रुपये आधुनिक वाहनों की खरीद के लिए दिए गए हैं। इसके तहत उपलब्ध कराये गये 81 महिंद्रा स्कॉर्पियो वाहन सीमावर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा को मजबूत करेंगे। पंजाब सरकार ने पुलिस काउंटर-इंटेलिजेंस की संरचना को मजबूत करने के लिए 80 करोड़ रुपये और साइबर अपराध संरचना को मजबूत करने के लिए 30 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इससे आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी और समय के साथ साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों पर भी अंकुश लगेगा।
ठाकुर अशोक
वार्ता
image