Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज भी बनाया जाना चाहिए

चंडीगढ, 28 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि भविष्य में बनाये जाने वाले सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों में नर्सिंग कॉलेज भी बनाये जायेंगे।
श्री विज ने बुधवार विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के दौरान कहा कि देश-विदेश में नर्सों की बहुत जरूरत है। राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में छह नर्सिंग कॉलेज बनाने के लिए मंजूरी दी है ताकि नर्सों को वहां पर अच्छी प्रकार से प्रशिक्षित किया जा सके। नर्सिंग के लिए एक नीति बनाई गई है जिसके तहत कम से कम 100 बिस्तर का एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पताल होना चाहिए या वह कालेज सरकारी अस्पताल के साथ संलग्न होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि राजकीय नर्सिंग कॉलेज सादत नगर, रेवाडी अभी निर्माणाधीन हैं और निर्माण कार्य 88 प्रतिशत पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य पूर्ण होने एवं कालेज भवन चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग को हस्तांतरित होने के उपरांत कक्षाएं शुरू कर दी जाएगी। इसी प्रकार भिवानी का चिकित्सा महाविद्यालय राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की मंजूरी के अधीन/उपरांत मेडिकल कॉलेज के शैक्षणिक सत्र 2024-25 में शुरू होने की संभावना है। इसके पश्चात दाखिले आरंभ कर दिये जाएंगे और कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।
सं अशोक
वार्ता
image