Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख रुपये मिलेंगे : हेयर

चंडीगढ़, 28 फरवरी (वार्ता) पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बुधवार को कहा कि पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को तैयारी के लिए 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।
श्री हेयर ने यहां एक खेल पत्रिका की ओर से आयोजित 'स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव' के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने विश्व कप विजेता हॉकी ओलंपियन ब्रिगेडियर हरचरण सिंह और जूनियर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान उदय सहारन को भी सम्मानित किया।
श्री हेयर ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में खेल संस्कृति बनाने के लिए पिछले दो वर्षों से लगातार काम कर रही है, जिसके ठोस परिणाम पिछले साल एशियाई खेलों के दौरान सामने आए थे जब पंजाब के 32 खिलाड़ियों ने 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए 20 पदक जीते थे। उन्होने कहा कि नयी खेल नीति के तहत प्रत्येक खेल की तैयारी के लिए नकद पुरस्कार राशि रखी गई है। पहली बार एशियाई खेलों में भाग लेने वाले 58 पंजाबी खिलाड़ियों को तैयारी के लिए प्रति खिलाड़ी 08 लाख रुपये दिए गए। अब ओलिंपिक खेलों की तैयारी के लिए प्रत्येक एथलीट को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। लगभग 1000 खेल नर्सरियां स्थापित की जा रही हैं जिनमें से 260 नर्सरियां पहले चरण में शुरू हो चुकी हैं।
खेल मंत्री ने कहा कि पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए 500 पदों का एक अलग कैडर बनाया गया है, जिसके लिए खिलाड़ियों को नौकरी की गारंटी मिलेगी। दो साल से कम के अंतराल के दौरान राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीतने वाले राज्य के 24,164 पंजाबी खिलाड़ियों को कुल 74.96 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई है।
ठाकुर अशोक
वार्ता
image