Monday, Apr 29 2024 | Time 11:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राजस्व अधिकारियों को कर्ज वसूली में तेजी लाने के आदेश

जालंधर, 29 फरवरी (वार्ता) पंजाब में जालंधर के जिला उपायुक्त विशेष सारंगल ने गुरुवार को राजस्व अधिकारियों को जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों से वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं।
वित्तीय आयुक्त राजस्व (एफसीआर) की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक में भाग लेने के बाद, जिला उपायुक्त ने राजस्व अधिकारियों को एफसीआर द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरश: पालन करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने राजस्व अभिलेखों का अद्यतनीकरण, ई-कोर्ट प्रबंधन प्रणाली, लंबित म्यूटेशन, अन्य राजस्व मामलों, विभिन्न स्तरों पर राजस्व अभिलेखों के निरीक्षण के अलावा अन्य की समीक्षा की।
श्री सारंगल ने कहा कि राजस्व अधिकारियों को राज्य सरकार का राजस्व बढ़ाने के लिये सभी वसूलियों की वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिये। उन्होंने उपमंडल मजिस्ट्रेटों (एसडीएम) को वसूली से संबंधित मामलों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने के लिये भी कहा ताकि प्रक्रिया में तेजी लायी जा सके। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को जिले में लंबित म्यूटेशन की प्रक्रिया में तेजी लाने का भी निर्देश दिया ताकि लोग समयबद्ध और परेशानी मुक्त तरीके से इन सेवाओं का लाभ उठा सकें।
उपायुक्त ने कहा कि लंबित म्यूटेशन को अधिकारियों द्वारा जल्द से जल्द मंजूरी दी जानी चाहिये क्योंकि इस कार्य में किसी भी प्रकार की देरी अनुचित होगी। उन्होंने एसडीआरएफ मद के तहत प्राप्त धनराशि के वितरण और उपयोग का जायजा लेते हुये जमाबंदियों की
खेप स्थिति की भी समीक्षा की।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image