Monday, Apr 29 2024 | Time 05:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिविर में छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

सिरसा 29 फरवरी (वार्ता) राजकीय कन्या महाविद्यालय प्रांगण में सोशल ट्रांसफार्मेशन एंड एजुकेशन पॉटशियल (स्टेप) संस्था व राजकीय कन्या महाविद्यालय की वूमेन सेल द्वारा आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला स्टेप टुवड्र्स वूमेनएंपावरमेंट में चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के फूड साइंस-टेक्नोलॉजी की विभागध्यक्षा डा. मंजू नेहरा मु य वक्ता रही। कार्यशाला के पहले सत्र में विद्यार्थियों ने आत्मरक्षा के प्रशिक्षण में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।
डा. मंजू नेहरा ने अपने संबोधन में कार्यशाला आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि महिलाओं को ही स्वयं का अंगरक्षक बनना होगा। अपने मानसिक संतुलन को ऐसा बनाएं कि बाहरी असामाजिक ताकतें आपको मानसिक रूप से परेशान ना कर पाएं। यदि आप खुद अपने समाज के प्रति व अपने आस पास हो रही अप्रिय घटनाओं पर नजर रखोगे और उसके प्रति जागरूक रहोगे तो ही ऐसी कार्यशालाओं का उद्देश्य पूर्ण होगा और सशक्तिकरण का नया सवेरा होगा। घर से ही हमें बेटा-बेटी में अंतर समाप्त करके समाज को एक नई दिशा देनी होंगी।
डा. मंजू ने महिलाओं के विशेष डाइट चार्ट के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी छात्राओं के साथ सांझा की।
कार्यक्रम में विशिष्ट अथिति रही अधिवक्ता बलबीर कौर गांधी ने अपने वक्तव्य में बाबा साहेब डा. भीम राव अम्बेडकर द्वारा निर्मित संविधान में मौजूद महिला अधिकारों व कानूनों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा की यदि हमेशा किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है तो हम उसे अपनी शिक्षा से ही प्राप्त कर सकते हैं। बलबीर कौर ने मु य तौर पर हिन्दू कोड बिल, विधवा विवाह, अंतरजातीय विवाह, पौक्सो एक्ट, पी सी पी एन डी टी एक्ट पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं की जिज्ञासा को शांत किया उनके कई सवालों के जवाब उन्होंने बखूबी दिए, जिससे विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धिहुई। दोनों ही वक्ताओं ने इस बात प्र जोर दिया कि वास्तविक ट्रांसफार्मेशन शिक्षा के माध्यम से ही किया जा सकता है केवल शिक्षा प्राप्त करना ही सशक्तिकरण नहीं, बल्कि प्रत्येक क्षेत्र सामाजिक राजनीतिक आर्थिक क्षेत्र में सामंजस्य बनाकर चलना होगा।
कार्यशाला में उन्होंने बताया कि लड़कियों को न केवल कुशल होना, बल्कि आत्मनिर्भर होना भी जरूरी है तभी समाज की पूर्ण प्रगति सुनिश्चित की जा सकती है। राजकीय कन्या महाविद्यालय की वूमेन सेल की सदस्या डा. रितु व डा. सविता के साथ कार्यक्रम संयोजक नवनीत कौर व डा. रेखा रानी मुख्य रूप से भूमिका में रहे।
सं.संजय
वार्ता
image