Monday, Apr 29 2024 | Time 20:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मान ने पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज का किया उद्घाटन

साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली), 29 फरवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने गुरुवार को पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज लोगों को समर्पित किया।
श्री मान ने कहा कि इस संस्थान की स्थापना संबंधी 2022 के बजट सेशन में घोषणा की
गयी थी और यह पंजाब का पहला सरकारी स्वास्थ्य संस्थान होगा जो मरीजों को एंडोस्कोपी, फाइब्रोस्कोपी और एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड जैसी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान करेगा। इस संगठन के विशेषज्ञ पंजाब के सभी सरकारी अस्पतालों में टेली-मेडिसिन सेवायें भी प्रदान करेंगे। हेपेटोलॉजी में प्रशिक्षण और अनुसंधान सुविधाओं के लिये अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे से लैस किया गया है।
इस इंस्टीट्यूट की स्थापना 40 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से की गयी है और इसमें
80 डॉक्टर, 150 स्टाफ नर्स और 200 ग्रुप-डी कर्मचारियों सहित लगभग 450 कर्मचारियों
का स्टाफ होगा। प्रोफेसर वरिंदर सिंह जोकि हेपेटोलॉजी पीजीआई, चंडीगढ़ के पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख है, को संस्था का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पंजाब में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के स्टेट हेडक्वार्टर और चार जोनल दफ्तरों का भी वर्चुअल उद्घाटन किया। यह स्टेट हेडक्वार्टर 2.63 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है, जबकि गुरदासपुर, जालंधर, बठिंडा और फिरोजपुर में स्थापित जोनल दफ्तर लगभग 2.78 करोड़ रुपये की लागत से बनाये गये हैं। इसके अलावा लुधियाना, अमृतसर, पटियाला और होशियारपुर में चार जोनल दफ्तर निर्माणाधीन हैं, जिनका निर्माण जल्द ही पूरा हो जायेगा।
इसके अलावा फाजिल्का, मोगा, मानसा और श्री मुक्तसर साहिब में भी जिला दफ्तरों का निर्माण किया जा रहा है। पंजाब सरकार ने इन दफ्तरों के लिये जमीन उपलब्ध करवाई है और 34.66 करोड़ रुपये की लागत से इन दफ्तरों में बुनियादी ढांचा और अन्य सुविधायें प्रदान की जायेंगी। यह दफ्तर नवीनतम सूचना टेक्नालाॅजी सुविधाओं से लैस होंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
कार पत्थर से टकराई, चार मरे

कार पत्थर से टकराई, चार मरे

29 Apr 2024 | 8:05 PM

सोनीपत, 29 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में पानीपत के गांव सीख पाथरी माता मंदिर में सोमवार माथा टेक कर वापस दिल्ली जा रही श्रद्धालुओं से भरी एक तेज रफ्तार कार सोनीपत के गांव करेवडी के पास पत्थर से जा टकराई जिसमें एक तीन माह के बच्चे, 12 साल की बच्ची और दो महिलाओं की मौत हो गयी ।

see more..
image