Monday, Apr 29 2024 | Time 19:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में भारी हिमस्खलन, चंद्रभागा नदी का प्रवाह अवरुद्ध, एक की मौत

शिमला, 04 मार्च (वार्ता) हिमाचल में भारी हिमपात के बाद पिछले 24 घंटों में लाहौल स्पीति जिले और किन्नौर में दो अलग-अलग हिमस्खलनों ने सार्वजनिक तथा निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया। किन्नौर जिले में हिमस्खलन की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई है।
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सोमवार को जारी प्रेस बयान में बताया कि जिले के सिंगुलर सेक्टर 26 तहसील निचार के पास हिमस्खन की चपेट में आने से कुल्लू निवासी युवक मदन (27) की मौत हो गयी। पिछले 24 घंटों में, राज्य में किन्नौर और कुल्लू जिलों में करीब छह हिमस्खलन दर्ज किए गए, और अधिक हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। लाहौल स्पीति जिला प्रशासन ने जनजातीय जिले में स्थानीय लोगों और पर्यटकों संभावित हिमस्खलन वाले क्षेत्र में जाने से बचने की सलाह दी है।
जिला प्रशासन ने आज यहां बताया कि लाहौल स्पीति जिले में कई हिमस्खलन की भी खबर है, जिससे चंद्रभागा नदियों का प्रवाह अवरुद्ध हो गया है।
हिमस्खलन की पहली घटना लाहौल उपमंडल के अंतर्गत तांदी पुल के पास हुई, कुछ दुकानें हिमखंड के नीचे दब गईं। अभी तक जनहानि की कोई खबर सामने नहीं आई है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि हिमस्खलन ने ओल्ड हिंदुस्तान तिब्बत-05 पर वाहनों की आवाजाही भी बाधित कर दी है। प्रशासन ने हिमस्खलन को हटाने के लिए स्नो कटर की मांग की है और बहाली का काम जारी है।
मौसम विभाग ने राज्य में तूफान, हिमस्खलन और भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया है। पुलिस नियंत्रण कक्ष केलांग ने पुष्टि की कि पिछले दो दिनों से जिले में भारी बर्फबारी के कारण चंद्रभागा नदी का प्रवाह कुछ हिमखंडों के कारण अवरुद्ध हो गया है।
अधिकारी ने बताया कि जसरथ और जोबार्ग गांव के बीच ढलान वाली पहाड़ी से रुक-रुक कर हिमस्खलन हो रहा है। उन्होंने कहा कि नदी में हिमस्खलन हो रहा है जिसके कारण नदी का प्रवाह रुक गया है।
पुलिस ने चंद्रभागा और चिनाब नदी से सटे जोबरंग, रेप, जसरथ, तदांग थिरोट आदि गांवों के निवासियों को उफनती नदी से दूर रहने की चेतावनी दी है। नागरिकों को सावधान रहना चाहिए और किसी भी आपात स्थिति के मामले में, निकटतम पुलिस पुलिस चौकी या स्टेशन को तुरंत सूचित करना चाहिए।
राज्य प्रशासन ने सलाह जारी की है कि भारी बारिश और बर्फबारी सहित खराब मौसम के कारण आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं। पानी और बिजली, संचार और संबंधित सेवाएँ। दृश्यता की स्थिति कम होने की बहुत संभावना है। चंबा, किन्नौर और लाहुल एवं स्पीति जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हिमस्खलन का अनुमान जताया है।
राज्य सरकार ने पहाड़ी राज्य में मौजूदा खराब मौसम में जीवन और संपत्ति की पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संबंधित जिला प्रशासन और विभाग को सलाह और दिशानिर्देश जारी करने के लिए भी आगाह किया है।
सं.संजय
वार्ता
image