Monday, Apr 29 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब का बजट विकास के नये रास्ते खोलेगा : धालीवाल

चंडीगढ़, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब के कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने मंगलवार को कहा कि बजट 2024-25 में राज्य के प्रमुख क्षेत्रों के लिए तर्कसंगत आवंटन के साथ-साथ स्वास्थ्य एवं शिक्षा के लिए ज़रुरी फंड रखे गए हैं जो राज्य के विकास को नयी राह पर ले जाने की दिशा की तरफ एक अहम कदम है।
श्री धालीवाल ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थाओं के बुनियादी ढांचे को और मज़बूत करने और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए बहुत से उपाय शुरू किये गए हैं। उन्होंने बताया कि वित्तीय साल 2024-25 के बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 5264 करोड़ रुपए रखे गए हैं।
श्री धालीवाल ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,987 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है जो कि कुल खर्चे का लगभग 11.5 फ़ीसद है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 12,316 अध्यापकों की सेवाओं को रेगुलर करने के साथ-साथ 9518 अध्यापकों की भर्ती की गई है। इसके साथ ही प्रिंसिपल और हैड्डमास्टरों के हुनर को अपग्रेड करने, स्कूलों में सुरक्षा उपायों में सुधार करने और 12,000 से अधिक इन्टरनेट कनेक्शन लगाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हमारे “अंनदाता“ की भलाई के लिए वचनबद्ध है और राज्य सरकार द्वारा इस बजट में कृषि के लिए बिजली सब्सिडी के लिए 9330 करोड़ रुपए अलाट किये गए हैं।
प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री धालीवाल ने आगे कहा कि ‘आप’ सरकार द्वारा 2023-24 में पठानकोट, एस. बी. एस. नगर, फ़िरोज़पुर और संगरूर में चार एन. आर. आई. मिलनियां करवाई गई हैं और आगामी वर्ष भी ऐसे प्रोग्राम जारी रखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने विदेशों में बसते पंजाबियों को ई-प्रमाण-पत्र पोर्टल के द्वारा विदेशी दूतावासों की तरफ से ज़रुरी दस्तावेज़ों को इलेक्ट्रानिक तौर पर काउन्टर- हस्ताक्षर/ पड़ताल करने के योग्य बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। इसके इलावा, प्रवासी भारतीयों के लिए एक आनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है, जो उनको शिकायतें दर्ज करने और सुझाव पेश करने के लिए प्लेटफार्म प्रदान करता है।
ठाकुर.संजय
वार्ता
More News
कार पत्थर से टकराई, चार मरे

कार पत्थर से टकराई, चार मरे

29 Apr 2024 | 8:05 PM

सोनीपत, 29 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में पानीपत के गांव सीख पाथरी माता मंदिर में सोमवार माथा टेक कर वापस दिल्ली जा रही श्रद्धालुओं से भरी एक तेज रफ्तार कार सोनीपत के गांव करेवडी के पास पत्थर से जा टकराई जिसमें एक तीन माह के बच्चे, 12 साल की बच्ची और दो महिलाओं की मौत हो गयी ।

see more..
image