Monday, Apr 29 2024 | Time 07:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मान ने एक साथ 2487 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे

संगरूर, 07 मार्च (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने गुरुवार को अब तक के सबसे बड़े समारोह में 2487 युवाओं को नौकरी के पत्र सौंपे, जिससे पिछले दो वर्षों में लगभग 43000 युवाओं को सरकारी नौकरियां सुनिश्चित हुईं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इनमें से 1750 युवाओं को गृह विभाग, 205 को सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास, 39 को राजस्व, 60 को उत्पाद शुल्क विभाग, स्थानीय सरकारी विभाग में 421, सहयोग में चार और तकनीकी शिक्षा विभाग में आठ को भर्ती किया गया है। मान ने कहा कि सरकारी नौकरी का मतलब पूरे परिवार की जीवनशैली में गुणात्मक बदलाव है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उनकी सरकार ने 16 मार्च 2022 को कार्यभार संभाला था और तब से युवाओं को सरकारी नौकरियां देने का सिलसिला शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि हालांकि पहले नौकरियाँ भ्रष्टाचार या भाई-भतीजावाद के माध्यम से दी जाती थीं लेकिन अब वे पूरी तरह से योग्यता के आधार पर दी जाती हैं।
श्री मान ने कहा कि इससे युवाओं के मन से नकारात्मकता दूर करने में मदद मिली है, जिसके कारण उन्होंने अब विदेश जाने का विचार त्याग दिया है और पंजाब में रिवर्स माइग्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि अगर दो साल में करीब 43000 नौकरियां दी जा सकती हैं तो सवाल उठता है कि युवाओं की भलाई के लिए पिछले 75 साल में ऐसा क्यों नहीं किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए एक अचूक तंत्र अपनाया गया है, जिसके कारण इन लगभग 43,000 में से एक भी नियुक्ति को अब तक किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी गई है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह पंजाब सरकार के लिए गर्व का क्षण है कि इन युवाओं को पूरी तरह से योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी गई हैं।
श्री मान ने कहा कि युवाओं को बेहतर अध्ययन के लिए मंच प्रदान करने के लिए राज्य सरकार राज्य भर में बन रहे सभी पुस्तकालयों में प्रतियोगिता के लिए आवश्यक किताबें उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने और उनमें उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए ज्ञान और शक्ति से लैस करना है।
उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व और संतुष्टि की बात है कि लड़कियां हर क्षेत्र में लड़कों से आगे निकल रही हैं और आज भी अधिकांश नौकरियां लड़कियों को मिली हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह समय की मांग है कि लड़कियों को हर क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए पंख दिए जाएं, जिससे वे सफलता की नई कहानियां लिखने में सक्षम हो सकें।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए ठोस प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के कई जिलों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में महिला अधिकारी हैं और 10 से अधिक जिलों में महिला उपायुक्त हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में लड़कियों के कल्याण के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं और इन पहलों से वांछित परिणाम मिल रहे हैं।ठाकुर.संजय
वार्ता
image