Monday, Apr 29 2024 | Time 08:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पर्यावरण की सुरक्षा हम सभी की साझा जिम्मेदारी : मीत हेयर

चंडीगढ़, 07 मार्च (वार्ता) पंजाब विधानसभा में गुरुवार को पर्यावरण के संरक्षण और वन अधीन क्षेत्र बढ़ाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा हम सभी की ज़िम्मेदारी है और इस मुहिम की सफलता के लिये लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।
श्री मीत हेयर ने वन अधीन क्षेत्र बढ़ाने की वकालत की और कहा कि गाँवों की पंचायती जमीनों और अपने रिहायशी स्थानों पर अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा पर्यावरण के संरक्षण के लिये निरंतर प्रयत्न किये जा रहे हैं। सरकारी शैक्षिक अदारों में सोलर पैनल लगाने, एक बार प्रयोग वाले प्लास्टिक पर पूर्ण पाबंदी के साथ औद्योगिक प्रदूषण को रोकने और अन्य कई प्रोजेक्ट शुरू किये हैं और पौधे लगाने को प्राथमिकता दी गयी। सरकार ने पराली के प्रबंधन में एक्स सीटू और इन सीटू काम किये जिसके नतीजे के तौर पर पराली जलाने के 30 प्रतिशत मामले घटे और यह लक्ष्य और बढ़ाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष द्वारा पिछले कई सालों से पराली
न जलाने वाले किसानों को बुला कर सम्मान करके अन्य किसानों को भी प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करना और खुद इसकी पहलकदमी करके उदाहरण पेश करने की जरूरत है। पंजाब में पराली प्रबंधन के लिये लगाये जा रहे उद्योगों को स्थानीय निवासी बढ़ावा दें।
श्री मीत हेयर ने कहा कि प्रदूषण की समस्या पिछले दो सदियों से शुरू हुई और औद्योगिक तरक्की के साथ इस में भी विस्तार हुआ। हवा प्रदूषण सेहत के लिये विश्वव्यापी संकट है जो दुनिया भर में लगभग 70 लाख लोगों की मौत का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के कारण लगे लॉकडाऊन के दौरान नीला आसमान देखने को मिला। पंजाब से धौलधर और शिवालिक पहाड़ियों की रेंज साफ़ दिखाई देने लग गयी थी, जिससे स्पष्ट है कि यह समस्या हमने स्वयं पैदा की है। उन्होंने कहा कि पिछले समय से संयुक्त राष्ट्र द्वारा सात सितम्बर को नीला आसमान दिवस मनाने की शुरुआत की गयी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image