Monday, Apr 29 2024 | Time 07:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विस क्षेत्र की सभी सड़के की जायेंगी पक्की: सिंह

शिमला, 12 मार्च (वार्ता) हिमाचल के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरूद्ध सिंह ने मंगलवार को कुसुंपटी विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए के शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए कहा कि इस क्षेत्र की सभी सड़कों का पक्कीकरण किया जाएगा।
श्री सिंह ने दो करोड़ एक लाख रुपए की लागत से निर्मित बाग नाला से ग्राम पंचायत पगोग के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया। इस योजना से क्षेत्र के गांव पगोग, पड़ेची, शनान, भडश, भूखर एवं मोती बाग के लोग लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही उन्होंने लगभग 71 लाख रुपए की लागत से ग्राम पंचायत नाला के लिए निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का भी लोकार्पण किया।
भडश में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पंचायती राज मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की बहुत पुरानी मांग आज पूर्ण हो रही है जिस से क्षेत्र के लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि पगोग पंचायत के लिए विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए अब तक 30 लाख 50 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए पैसों की कमी नहीं आने देंगे । क्षेत्र की लगभग 90 प्रतिशत सड़कों को पक्का किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां पर बहुमंजिला पार्किंग के लिए एफआरए बनाया जायेगा ताकि पैसों का प्रावधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि पगोग पंचायत के लिए एचआरटीसी की टेंपो ट्रैवलर टैक्सी के लिए पहले ही स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने कनैना एंबुलेंस सड़क मार्ग के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने अन्य मांगों को भी समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
श्री सिंह ने ग्राम पंचायत मांजू डाबरी में विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण किए।
उन्होंने सात करोड रुपए की लागत से निर्मित बलदेयां से मानर के लिए 11 किलोमीटर लंबी सड़क का लोकार्पण किया । इसके अतिरिक्त 2 करोड 28 लाख रुपए से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन एवं पंचायत घर मांजू डाबरी एवं पंचायत घर पटगेहर का शिलान्यास किया। इसके साथ ही पंचायती राज मंत्री ने आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्र डाबरी के भवन का भी शिलान्यास किया।
डाबरी में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में विधानसभा क्षेत्र की सभी सड़कों को पक्का किया जायेगा ताकि लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके। विधानसभा क्षेत्र के सभी गांव आज सड़क से जुड़ चुके है। एक साल के भीतर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 19 सड़कों के एफआरए मामले स्वीकृत करवाए जा चुके है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए वह सदैव तत्पर है ताकि यहां के लोगों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध हो सके। इस से पूर्व पंचायती राज मंत्री ने एचआरटीसी की बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस सड़क पर बसों के लगभग नौ रूट स्वीकृत किए जायेंगे।
कार्यक्रम के उपरांत श्री सिंह ने स्थानीय लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा उन्हें पूर्ण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
सं.संजय
वार्ता
image