Monday, Apr 29 2024 | Time 09:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्वस्थ जीवन के लिये अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी: डॉ दीपाली

जालंधर 16 मार्च (वार्ता) स्वस्थ जीवन के लिये पोष्टिक भोजन ही नहीं बल्कि अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। इसी के मद्देनजर पिम्स के मनोरोग विभाग में शनिवार को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया गया।
इस अवसर पर मनोरोग विभाग के डाॅ दीपाली गुल और राजिंदर मागो ने बताया कि जीवन
में नींद के महत्व को समझने के लिये हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हमारी लाइफ स्टाइल ऐसी हो गयी है , उसमें शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो अपनी नींद पूरी कर पाता है। पूरी नींद लेने से व्यक्ति का ब्रेन सही तरीके से काम करता है। अगर नींद पूरी न हो तो स्वभाव में चिड़चिड़ापन, गुस्सा आता है और हमेशा थकान सी रहती है। अधूरी नींद जीवन में स्ट्रेस लाती है। स्ट्रेस से आगे कई बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती हैं। इसलिये डाक्टरों का मानना है कि लोगों को
कम से कम आठ घंटे जरूर सोना चाहिये। उन्होंने जानकारी दी कि वर्ल्ड स्लीप सोसायटी ने इस दिन को मनाने की शुरुआत 2008 में की थी। उनका मकसद उन लोगों की मदद करना था, जो गंभीर रूप से नींद आ आने की परेशानियों से जूझ रहे हैं।
पर्याप्त नींद आने के डाक्टरों ने कुछ टिप्स दिये। उन्होंने बताया कि सबसे पहले तो सोने से दो घंटे पहले आपना खाना खा लें। चिकनाई युक्त भोजन और चाय और काफी का सोने से पहले परहेज करें। इसके बाद आप कुछ न खायें। सोने के समय कमरे की लाइट बंद कर दें। सोने के आप लाइट म्यूजिक का सहारा ले सकते हैं। सोने के लिये आरामदायक बिस्तर का चयन करें। सोने से पहले कोई अच्छी किताब भी पढ़ सकते हैं। इसके अलावा सोने का अपना समय निर्धारित करें।
इस अवसर पर पिम्स के रेजिडेंट डायरेक्टर अमित सिंह ने बताया कि इस साल का थीम
है, स्लीप इक्यूटी फॉर ग्लोबल हेल्थ, जिसका मतलब है कि नींद स्वस्थ रहने के लिए कितनी जरूरी है। उन्होंने आगे कहा कि भागदौड़ की जिंदगी में अपने आप के लिये समय अवश्य निकालें, स्ट्रेस कम लें। उन्होंने कहा कि पिम्स में एक छत की नीचे लोगों सारी स्वास्थ्य सुविधायें दी जा रही है, जिसका लोग लाभ भी ले रहे हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image